logo-image

चीन सक्रियता से पुरुष स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता बढ़ा रहा है

चीन सक्रियता से पुरुष स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता बढ़ा रहा है

Updated on: 26 Oct 2021, 11:25 PM

बीजिंग:

28 अक्टूबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्थापित विश्व पुरुष स्वास्थ्य दिवस है। इसे मनाने के लिए चीन में अब तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं, ताकि समाज में पुरुषों की स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता को बढ़ावा मिले। चीनी सेक्सॉलॉजी(यौन-विज्ञान) अध्ययन संघ ने चालू साल की थीम निर्धारित की है कि एक साथ स्वस्थ चीन की सुरक्षा की जाय और पुरुषों के स्वास्थ्य की जानकारी को लोकप्रिय बनाया जाय।

23 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक चीनी यौन विज्ञान संघ चालीस से अधिक संस्थाओं के साथ चीनी पुरुष स्वास्थ्य का प्रचार-प्रसार सप्ताह कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इस दौरान चीनी यौन विज्ञान संघ ने विभिन्न चिकित्सक संस्थाओं और मीडिया के साथ चीन में पुरुष स्वास्थ्य की लोकप्रियता में दस सबसे मशहूर विशेषज्ञों का चुनाव किया। ऑनलाइन मंच पर 7 लाख से अधिक लोगों के मतदान और आयोजन समिति के विशेषज्ञों की समीक्षा से दस डॉक्टरों को इसका गौरव मिला और उनको सम्मानित किया गया।

उधर चीनी यौन विज्ञान संघ के आह्वान पर देश भर में लगभग एक हजार से अधिक अस्पताल और दवा की दुकानें एक साथ पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए मुफ्त परामर्श की कल्याणकारी गतिविधियां कर रही हैं। इसके अलावा चीनी यौन विज्ञान संघ ने पुरुषों के स्वास्थ्य संबंधी सही जानकारियों के प्रचार के लिए 24 अक्टूबर से ऑनलाइन मंच पर एक महीने तक विशेषज्ञों का सीधा प्रसारण कार्यक्रम शुरू किया है। उल्लेखनीय बात है कि 30 अक्टूबर को वर्ष 2021 राष्ट्रीय सेक्स संस्कृति मेला दक्षिण चीन के क्वांगचो में उद्घाटित होगा।

ध्यान रहे, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार एंड्रॉलॉजी रोग ( पुरुष विज्ञान रोग) पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए तीसरा सबसे बड़ा खतरा है ,जो कि हृदय और मस्तिष्क-वाहिकीय रोगों और कैंसर के बाद है। चीन में पुरुषों की स्वास्थ्य समस्या गंभीर रहती है। आंकड़ों के अनुसार दीर्घकालीन बीमारी के कारण हर साल 42 लाख 80 हजार चीनी पुरुषों की मौत हो जाती है । 52.9 प्रतिशत चीनी पुरुष सिगरेट पीते हैं और 11.1 प्रतिशत चीनी पुरुष ज्यादा शराब पीते हैं। चीनी महिलाओं की औसत आयु की तुलना में चीनी पुरुषों की आयु भी कई साल कम आंकी गयी है।

स्वस्थ चीन 2030 कार्यक्रम के अनुसार वर्ष 2030 तक चीनी लोगों की औसत आयु 79 वर्ष होगी और बड़ी क्रॉनिक बीमारी से समय पूर्व मौत की दर वर्ष 2015 से 30 प्रतिशत कम होगी। इन दोनों लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पुरुषों के स्वास्थ्य की जागरूकता बढ़ाना वास्तव में एक नाजुक मुद्दा बन गया है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.