logo-image

वांग यी और फ्रांस की नई विदेश मंत्री के बीच फोन पर वार्ता

वांग यी और फ्रांस की नई विदेश मंत्री के बीच फोन पर वार्ता

Updated on: 26 May 2022, 11:20 PM

बीजिंग:

26 मई को चीनी स्टेट कांसुलर, विदेश मंत्री वांग यी ने फ्रांस की नई विदेश मंत्री कैथरीन कोलोन के साथ फोन पर वार्ता की।

वांग यी ने कहा कि फ्रांस वैश्विक प्रभाव वाला एक बड़ा देश है और हमेशा स्वतंत्र विदेश नीति का पालन करता है। सदी के बदलावों के सामने चीन और फ्रांस के लिए रणनीतिक समन्वय को गहरा करना आवश्यक है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और फ्रांस के राष्ट्रपति मैनुएल मैक्रों ने मजबूत आपसी विश्वास और मित्रता स्थापित की है और घनिष्ठ संपर्क बनाए रखा है, जो दोनों देशों को वैश्विक चुनौतियों से संयुक्त रूप से निपटने और अस्थिर दुनिया में स्थिरता लाने के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन प्रदान करता है। हमें दोनों नेताओं की सहमति को संयुक्त रूप से लागू करना चाहिए, चीन-फ्रांस संबंधों को आगे बढ़ाने, चीन-यूरोपीय संघ के सहयोग को गहरा करने और वैश्विक शासन में सुधार के लिए नए प्रयास करना चाहिए।

कैथरीन कोलोन ने कहा कि चीन फ्रांस का एक महत्वपूर्ण भागीदार और मित्र हैं। फ्रांस दोनों नेताओं द्वारा प्राप्त महत्वपूर्ण सहमति और द्विपक्षीय संबंधों के लिए कार्य योजना को लागू करने के लिए बहुत महत्व देता है। फ्रांस चीन के साथ मित्रता को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है और दोनों पक्षों के बीच उच्च स्तरीय आवाजाही को बनाए रखना चाहता है। फ्रांस चीन के साथ राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में दोनों पक्षों के बीच व्यवहारिक सहयोग को गहराना चाहता है, ताकि दोनों देशों के बीच सर्वांगीण रणनीतिक साझेदारी संबंधों को आगे बढ़ाया जा सके।

वार्ता में दोनों पक्षों ने चीन-यूरोप संबंध, यूक्रेन मुद्दे और कोरिया प्रायद्वीप की स्थिति पर विचार-विमर्श किया।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.