News Nation Logo

विश्व स्वच्छता श्रमिक दिवस : स्वच्छता श्रमिकों की देखभाल

विश्व स्वच्छता श्रमिक दिवस : स्वच्छता श्रमिकों की देखभाल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Oct 2021, 06:55:01 PM
New from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: 26 अक्तूबर को विश्व स्वच्छता श्रमिक दिवस है। शहर के सौंदर्य को बनाये रखने के रूप में स्वच्छता श्रमिक हर दिन शहर की सड़कों और गलियों में काम करते हैं। वे हमारे शहर की स्वच्छता और सुंदरता को अपनी मेहनत और पसीने से बरकरार रखते हैं। वे विश्व पर्यावरण को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए व्यावहारिक कार्य करते हैं।

बता दें कि साल 1987 में, चीन के हेइलोंगच्यांग प्रांत के मूतानच्यांग शहर ने स्वच्छता श्रमिक दिवस की स्थापना की, जो 26 अक्तूबर को निर्धारित किया गया था। इस कदम को चीन में भारी प्रतिक्रिया मिली। यह न केवल चीन की कम्युनिस्ट पार्टी और सरकार स्वच्छता कार्य पर ध्यान और स्वच्छता श्रमिकों की देखभाल को पूरी तरह से दशार्ता है, बल्कि पूरे समाज से स्वच्छता कर्मियों का सम्मान और देखभाल करने का आह्वान करे के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय है, जो कि बहुत महत्वपूर्ण है।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस (नवम्बर 2012) के बाद से, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग स्वच्छता श्रमिकों की सौहार्दपूर्ण देखभाल करते हैं और स्वच्छता कार्य पर बहुत ध्यान देते हैं, जिससे स्वच्छता श्रमिकों को नए युग में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। हाल के वर्षों में, स्वच्छता कार्यकर्ता अपने पसीने और मेहनत से ताजा, स्वच्छ और सुंदर शहरी वातावरण बनाते हैं। वे कचरा वर्गीकरण, शौचालय क्रांति और पारिस्थितिक सभ्यता निर्माण को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण शक्ति बन गए हैं। इसके अलावा, स्वच्छता कार्यकर्ता स्वच्छता उद्योग के उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ावा देना जारी रखते हैं और रहने वाले पर्यावरण के सुधार में उत्कृष्ट योगदान देते हैं।

राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने एक बार पेइचिंग के शीछंग जिले में स्वच्छता कार्यकतार्ओं से मुलाकात की और स्वच्छता कार्यकतार्ओं से सौहार्दपूर्ण ढंग से हाथ मिलाया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता कार्य एक पवित्र और नेक काम है। स्वच्छता श्रमिकों की कड़ी मेहनत के बगैर कोई स्वच्छ और सुंदर शहरी वातावरण नहीं हो सकता है और नागरिकों के लिए आरामदायक जीवन उपलब्ध भी नहीं हो सकता है। पूरे समाज को स्वच्छता श्रमिकों का सम्मान करना चाहिए और नागरिकों को हमारे रहने वाले पर्यावरण की देखभाल करना, संसाधनों को बचाना, बबार्दी खत्म करना, स्रोत पर कचरा कम करना चाहिए, ताकि हमारे शहर को ज्यादा स्वच्छ, सुंदर और सभ्य बनाया जा सके।

वे लोग एक सभ्य शहर के निर्माण के एक अनिवार्य सदस्य हैं। वे लोग एक ऐसा समूह हैं जिसे जीवन में हर जगह देखा जा सकता है, लेकिन आसानी से अनदेखा किया जा सकता है। वे लोग हमारे लिए स्वच्छ वातावरण बनाने के लिए रोज कड़ी मेहनत करते हैं। 26 अक्तूबर को उनका सम्मान करने वाला दिवस है। हमारे जीवन को बेहतर बनाने के लिए इन स्वच्छता श्रमिकों को करोड़ों आभार !

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

आरजेएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Oct 2021, 06:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो