logo-image

चीन का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार 17 वर्षों से पूरे दुनिया में पहले स्थान पर

चीन का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार 17 वर्षों से पूरे दुनिया में पहले स्थान पर

Updated on: 24 Jun 2022, 09:15 PM

बीजिंग:

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की केंद्रीय समिति के प्रचार विभाग ने 23 जून को चीन के दस साल के श्रृंखलाबद्ध विषय पर एक संवाददाता सम्मेलन का आयोजन किया, जिसमें सीपीसी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस (नवम्बर 2012) के बाद से लेकर अब तक, चीन के वित्तीय क्षेत्र में सुधार और विकास की स्थिति को परिचय दिया गया है।

इस संवाददाता सम्मेलन में चीनी राष्ट्रीय विदेशी मुद्रा प्रबंधन ब्यूरो की उप प्रभारी वांग छुनयिंग ने बताया कि पिछले दस वर्षों में चीन की विदेशी मुद्रा आरक्षित संपत्तियों ने सुरक्षा, तरलता, मूल्य संरक्षण और मूल्य वृद्धि हासिल की है। इसके साथ ही चीनी विशेषताओं वाली विदेशी मुद्रा आरक्षित प्रबंधन प्रणाली में लगातार सुधार हुआ।

हाल के वर्षों में, चीन के विदेशी मुद्रा भंडार का पैमाना 30 खरब अमेरिकी डॉलर से अधिक होना जारी रखा है, इस मई के अंत में 31 खरब अमेरिकी डॉलर से अधिक पहुंचा है। चीन का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार 17 वर्षों से पूरे दुनिया में पहले स्थान पर है। यह चीनी आर्थिक और वित्तीय सुरक्षा बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थिरीकरण और गिट्टी का पत्थर है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.