logo-image

चीन के राष्ट्रीय विकलांग खेल शीआन में शुरू

चीन के राष्ट्रीय विकलांग खेल शीआन में शुरू

Updated on: 23 Oct 2021, 10:30 PM

बीजिंग:

विकलांग एथलीटों के लिए 11वें राष्ट्रीय खेल और आठवें राष्ट्रीय विशेष ओलंपिक खेल शुक्रवार को उत्तर पश्चिमी चीन के शैनसी प्रांत की राजधानी शीआन में शुरू हो गए। शीआन को 22 से 29 अक्टूबर तक फिर से खेलों के आयोजन का मौका मिला है। इससे पहले 14वें राष्ट्रीय खेल 27 सितंबर को शीआन में ही संपन्न हुए थे।

शुक्रवार की शाम चीनी उप प्रधानमंत्री सुन छुनलान ने शीआन ओलंपिक स्पोर्ट्स सेंटर जिमनेजियम में आयोजित एक समारोह में आधिकारिक तौर पर इन खेलों के उद्घाटन की घोषणा की।

बताया जाता है कि इन दो खेल समारोहों के दौरान 43 प्रतिस्पर्धाओं में बड़ी संख्या में एथलीट शिरकत करेंगे। जिनमें गर्मियों, सर्दियों से जुड़े खेल और सामूहिक खेल शामिल हैं। जिनमें से 34 प्रतिस्पर्धाएं विकलांग एथलीटों और नौ विशेष ओलंपिक खेलों के लिए हैं।

इन खेलों में हिस्सा लेने वाले 35 प्रतिनिधिमंडल चीन के विभिन्न प्रांतों, नगर पालिकाओं, स्वायत्त क्षेत्रों, हांगकांग और मकाओ विशेष प्रशासनिक क्षेत्रों व शिनच्यांग उत्पादन और निर्माण कोर का प्रतिनिधित्व करेंगे।

वहीं उद्घाटन समारोह से पहले ही तीरंदाजी, व्हीलचेयर बास्केटबॉल और नौकायन सहित अन्य प्रतियोगिताओं का समापन हो चुका है। अगले सात दिनों के दौरान दो खेलों में 6,700 से अधिक विकलांग एथलीट, कोच, रेफरी और अन्य स्टाफ सदस्य खेल समारोह का हिस्सा होंगे।

इन खेलों की थीम ड्रीम फॉर ऑल है, इसके तहत उद्घाटन समारोह में प्रदर्शन में तीन चरण हैं, गर्मजोशी, लचीलापन और बढ़ना।

गौरतलब है कि 1984 में विकलांग व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय खेलों की शुरूआत हुई, जबकि 1987 में राष्ट्रीय विशेष ओलंपिक खेलों का आरंभ हुआ। जबकि दक्षिण-पश्चिम स्छवान प्रांत में साल 2015 से दोनों खेलों का साथ-साथ आयोजन होने लगा।

(अनिल पांडेय ,चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.