News Nation Logo

चीनी परियोजना से सीमा पार ई-कॉमर्स के विकास में तेजी आयी

चीनी परियोजना से सीमा पार ई-कॉमर्स के विकास में तेजी आयी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Sep 2021, 12:05:01 AM
new from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: 2021 चीन के सीमा पार ई-कॉमर्स व्यापार मेला (शरद ऋतु) 24 सितंबर से 26 सितंबर तक चीन के क्वांगचो शहर में आयोजित होगा। इस बार के व्यापार मेले में 2000 से अधिक चीनी-विदेशी उद्यम भाग लेंगे।

पिछले 20 से अधिक सालों से सीमा पार ई-कॉमर्स से संबंधित प्रोत्साहन नीति, आपूर्ति श्रृंखला के मजबूत आधार और समृद्ध मानव संसाधनों के कारण चीन में कई सीमा पार ई-कॉमर्स उद्यम प्रारंभिक रूप से स्थापित हुए। उनके पास उत्कृष्ट उत्पाद, मजबूत आपूर्ति श्रृंखला और स्वतंत्र संचालन अनुभव हैं।

महामारी के प्रभाव से वर्ष 2020 में चीन समेत पूरे दुनिया के उपभोक्ताओं ने मुख्य रूप से ऑनलाइन खरीदारी करने की शुरूआत की। वैश्विक ई-कॉमर्स खुदरा उद्योग के तेजी से विकास को बढ़ावा दिया है। चीनी सीमा शुल्क के मुताबिक वर्ष 2020 में चीनी सीमा शुल्क के माध्यम से सीमा पार ई-कॉमर्स प्रबंधन मंच द्वारा अनुमोदित आयात-निर्यात लेनदेन की कुल संख्या 2.45 अरब पहुंची, जिसमें पिछली अवधि की तुलना में 63.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, इसमें से सीमा पार ई-कॉमर्स लेनदेन की कुल राशि में 63.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। बहुराष्ट्रीय कंपनियों की सुविधाजनक और लचीली व्यापार नीति से विदेश व्यापार की पारंपरिक लेनदेन श्रृंखला को बहुत कम किया गया है। महामारी-उपरांत अवधि के दौरान यह सीमा पार व्यापार के लिये नया फार्मेट बना है।

ताजा आंकड़ों के अनुसार इस साल की पहली छमाही में चीन के विदेश व्यापार आयात-निर्यात की कुल रकम 180.7 खरब युआन तक पहुंच गयी, जो पिछली अवधि की तुलना में 27.1 प्रतिशत अधिक रही। इनमें से सीमा पार ई-कॉर्मस की कुल रकम 28.6 प्रतिशत अधिक रही। विदेशों में स्थित चीनी भंडारण स्थलों की कुल संख्या 1900 से अधिक है। चीन के विदेश व्यापार आयात-निर्यात में निरंतर 13 महीनों तक सकारात्मक वृद्धि हासिल हुई है। कम लागत, उच्च दक्षता और समय व स्थान की सीमाओं को तोड़ना आदि अनूठे फायदों से सीमा पार ई-कॉमर्स को दुनिया भर में उपभोक्ताओं द्वारा पसंद किया गया है। बड़ी संख्या में प्रतिस्पर्धी कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद चीन में सीमा पार ई-कॉमर्स के तेज विकास का एक अन्य कारण है। वर्तमान में सीमा पार ई-कॉमर्स चीनी विदेश व्यापार में ऐसा नया फार्मेट बन गया है, जिसकी विकास गति सबसे तेज, संभावना सबसे बड़ी और नेतृत्व सबसे मजबूत है। सीमा पार ई-कॉमर्स चीन के विदेश व्यापार के तेज विकास के लिये नयी मुख्य धुरी बना है।

डिजिटल तकनीक के विकास के साथ-साथ चीन के विदेश व्यापार में डिजिटाइजेशन, नेटवर्किं ग और इंटेलिजेंस विशेषताएं और से ज्यादा स्पष्ट हैं। चीन में और से अधिक विदेश व्यापार उद्यमों ने डिजिटल परिवर्तन को सक्रिय रूप से अंजाम दिया। चीनी उद्यम डिजिटल तकनीक के उपयोग से अपने उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार और गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रदान करते हैं। नयी डिजिटल तकनीक और डिजिटल उपकरणों से विदेश व्यापार के सभी क्षेत्रों में सुधार और विकास को बढ़ाया जा रहा है। साथ ही डिजिटल तकनीक और बिग डेटा से संसाधन डॉकिंग और साझा जानकारी आगे मजबूत हुई हैं।

सीमा पार ई-कॉमर्स के विकास के अनुकूल होने के लिए चीनी वाणिज्य मंत्रालय आदि संबंधित विभागों ने सीमा-पार ई-कॉमर्स प्रणाली ढांचे की स्थापना की। चीन की सीमा शुल्क निकासी दक्षता मजबूत हुई। साथ ही चीन ने संबंधित अधिक तरजीही नीतियों को लागू किया।

हाल ही में चीन में 14वीं पांचवर्षीय परियोजना के दौरान व्यवसाय विकास योजना को आधिकारिक तौर पर जारी किया गया। इस योजना के अनुसार चीन सीमा पार ई-कॉमर्स के विकास को आगे मजबूत करेगा। चीन के संबंधित कदमों से दुनिया भर में सीमा पार ई-कॉमर्स बाजारों की जीवन शक्ति को आगे प्रोत्साहन मिलेगा और वैश्विक सीमा पार ई-कॉमर्स बाजार को बढ़ाया जाएगा। साथ ही चीन के लघु, मध्यम व सूक्ष्म उद्यम और व्यवसायी वैश्विक औद्योगिक श्रृंखला और आपूर्ति श्रृंखला से सीधे तौर पर जुड़े और वैश्विक उपभोक्ता बाजार में प्रत्यक्ष तौर पर प्रवेश किया है।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय के विदेश व्यापार विभाग के प्रभारी ली शिंगछ्यान ने कहा कि कई चीनी उद्यमों और ब्रांडों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार द्वारा मान्यता मिल चुकी है। चीनी परियोजना और चीनी अनुभव पूरी दुनिया में सीमा पार ई-कॉमर्स के विकास का नया आदर्श बन गए हैं। उन्होंने विभिन्न देशों के ई-कॉमर्स के विकास के लिये अनुभव प्रदान किये हैं। चीनी परियोजना ने क्षेत्रीय और वैश्विक सीमा पार ई-कॉमर्स के विकास को तेजी से बढ़ाया है।

(हैया ,चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Sep 2021, 12:05:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो