logo-image

चीनी और आइसलैंड विदेश मंत्रियों के बीच हुई वीडियो मुलाकात

चीनी और आइसलैंड विदेश मंत्रियों के बीच हुई वीडियो मुलाकात

Updated on: 23 Dec 2021, 11:35 PM

बीजिंग:

22 दिसंबर को चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने आइसलैंड की विदेश मंत्री थोरडीस कोलब्रन रेकफजॉर्ड गिल्फाडोटिरो के साथ वीडियो भेंटवार्ता की।

वांग यी ने कहा कि चीन और आइसलैंड के बीच राजनयिक संबंध की स्थापना के बाद के इन पांच दशकों में द्विपक्षीय संबंधों का स्वस्थ और स्थिर विकास बना हुआ है। दोनों पक्षों को आपसी विश्वास को बढ़ाना, आपसी लाभ व सहयोग को गहरा करना चाहिए, ताकि दोनों देशों के बीच संबंधों को अधिक परिपक्व, लचीला बनाया जा सके और दोनों देशों की जनता के लिए अधिक ठोस लाभ लाया जा सके।

वांग यी ने कहा कि चीन महामारी से लड़ने, वैक्सीन और दवा अनुसंधान और विकास सहयोग को मजबूत करने और संयुक्त रूप से महामारी के राजनीतिकरण का विरोध करने के लिए आइसलैंड के साथ काम करने को तैयार है। आइसलैंड के साथ पर्यटन, डिजिटल अर्थव्यवस्था, सूचना संचार, कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी, और हरित विकास आदि क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करना चाहता है। दोनों पक्षों को संयुक्त राष्ट्र के बहुपक्षीय ढांचे के तहत संपर्क और समन्वय को मजबूत करना, सच्चे बहुपक्षवाद का पालन करना और संयुक्त राष्ट्र का इसकी मुख्य भूमिका निभाने में समर्थन करना चाहिए। वैश्विक विकास पहल में शामिल होने के लिए आइसलैंड का स्वागत है।

आइसलैंड की विदेश मंत्री गिल्फाडोटिरो ने महामारी से लड़ने में आइसलैंड के समर्थन के लिए चीन को धन्यवाद दिया और कहा कि आइसलैंड व्यापार, पर्यटन, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन में दोनों देशों के बीच सहयोग को और गहरा करना चाहता है।

उन्होंने 2022 पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक की तैयारियों की सुचारू प्रगति के लिए बधाई दी। उन्हें विश्वास है कि चीन एक सफल शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी करेगा। इसके अलावा, उन्होंने यह भी कहा कि आइसलैंड पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक में सक्रिय रूप से भाग लेगा। आइसलैंड चीन की वैश्विक विकास पहल का प्रशंसक है और वैश्विक विकास सहयोग में अपना योगदान बढ़ाने को तैयार है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.