logo-image

दोहरे चक्र में शामिल हांगकांग का भविष्य और उज्जवल होगा

दोहरे चक्र में शामिल हांगकांग का भविष्य और उज्जवल होगा

Updated on: 23 Aug 2021, 10:30 PM

बीजिंग:

23 से 25 अगस्त को चीनी राज्य परिषद के हांगकांग व मकाओ दफ्तर, चीनी राष्ट्रीय विकास व सुधार समिति, चीनी विज्ञान व तकनीक मंत्रालय और चीनी जन बैंक द्वारा गठित एक प्रतिनिधिमंडल ने हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र जाकर 14वीं पंचवर्षीय योजना पर सिलसिलेवार व्याख्यान किया।

चीन की 14वीं पंचवर्षीय योजना में जोर दिया गया कि चीन घरेलू आर्थिक चक्र के निर्माण को प्राथमिकता देकर घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोहरे चक्र को आगे बढ़ाये जाने की आवश्यकता है। इस नये ढांचे में हांगकांग को घरेलू आर्थिक चक्र का भागीदार और अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक चक्र को प्रेरित करने वाला बनाना चाहिए, ताकि खुद के विकास के लिए जीवित शक्ति और मौका ला सके।

पंचवर्षीय योजना के मुताबिक चीन सरकार हांगकांग के अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय, जहाजरानी, व्यापार केंद्र के स्थान को उन्नत करने का समर्थन करेगी। साथ ही हांगकांग के अंतर्राष्ट्रीय हवाई हब के स्थान को उन्नत करने, अंतर्राष्ट्रीय नवाचार वैज्ञानिक व तकनीक केंद्र और क्षेत्रीय बौद्धिक संपदा व्यापार केंद्र का निर्माण, चीनी अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक कला आदान प्रदान केंद्र का विकास करने का समर्थन भी करेगी। ये कदम हांगकांग के विकास में नयी प्रेरणा ऊर्जा डाल सकेंगे।

हागकांग चीन की मुख्य भूमि और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के बीच सुपर संपर्क की भूमिका अदा करेगा। हांगकांग के विभिन्न तबकों के लोग जानते हैं कि हांगकांग के विकास का देश से घनिष्ट संबंध है। केंद्र सरकार की मदद विश्व के उन्मुख हांगकांग की सफलता की कुंजी है। 14वीं पंचवर्षीय योजना हांगकांग को अवसर देगी। हम अनुमान लगा सकते हैं कि चीनी अर्थतंत्र के दोहरे चक्र में शामिल होने वाला हांगकांग और सुन्दर भविष्य का स्वागत कर सकेगा।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.