News Nation Logo

वसंत त्योहार में चीनी लोगों का खुशहाल जीवन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Jan 2023, 07:30:01 PM
New from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग:   इस वर्ष 22 जनवरी को चीनी पंचांग के नववर्ष का पहला दिन है। इसी दिन से 5 फरवरी तक 15 दिनों में चीन में धूमधाम से वसंत महोत्सव मनाया जा रहा है। चीनी लोग वसंत त्योहार को बेहद महत्व देते हैं, क्योंकि यह चीनियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है।

वसंतोत्सव दोहे लगाना, वसंत त्योहार गाला के कार्यक्रमों का आनंद लेना, शुभ संदेश भेजना, टेलिफॉन बातचीत करना, छोटे वालों का बड़े लोगों से नए साल की शुभकामनाएं देना, बड़े वालों का छोटे लोगों को पैसों से भरे लाल लिफाफे देना, सभी घर वाले रेस्टोरेंट में साथ भोजन खाना, वसंत त्योहार मेले में भाग लेना, फिल्मों का मजा लेना, शॉपिंग मॉल में खरीददारी करना, घर में ऑनलाइन शॉपिंग करना, रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलना, विदेशों की यात्रा करना इत्यादि। वसंत त्योहार के दौरान, चीनी लोग बहुत व्यस्त हैं, लेकिन व्यस्त होने के साथ-साथ वे बहुत खुश हैं।

वसंत त्योहार के दौरान चीनी लोगों के बीच एक दूसरे से अभिवादन के शब्द नी हाओ (नमस्कार) से क्वो न्येन हाओ (हैप्पी चीनी नव वर्ष) में बदल गए हैं। समृद्ध और रंगीन गतिविधियों में, चीनी लोग वसंतोत्सव की खुशियां महसूस करते हैं, नववर्ष का मजबूत स्वाद चखते हैं, इसके साथ ही वे अपने स्वयं के खुशहाल जीवन का आनंद भी लेते हैं।

1 जुलाई 2021 को, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आयोजित सम्मेलन में, शी चिनफिंग ने गंभीरता से घोषणा की, पार्टी और लोगों की ओर से, मैं सत्यनिष्ठा से घोषणा करता हूं कि पूरी पार्टी और देश में विभिन्न जातियों के लोगों के निरंतर संघर्ष के माध्यम से हमने पहली शताब्दी का लक्ष्य हासिल कर लिया है और चीन की भूमि ने व्यापक खुशहाल समाज का निर्माण पूरा किया है।

वास्तव में, खुशहाल जीवन (चीनी भाषा में श्याओ खांग कहा जाता है) प्राचीन काल से चीनी लोगों की खोज में सामाजिक विकास की स्थिति बन गई, यानी कि संपन्नता, समृद्धि, स्थिरता और शांति का जीवन, यह बेहतर और स्थिर जीवन के प्रति लोगों की लालसा को व्यक्त करता है।

साल 2012 में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस ने स्पष्ट रूप से कहा कि चीन सर्वागीण रूप से खुशहाल समाज के निर्माण के निर्णायक चरण में प्रवेश कर चुका है। पार्टी के नेतृत्व में चीनी लोगों ने अथक प्रयास और लगातार संघर्ष कर गरीबी के खिलाफ लड़ाई में चौतरफा जीत हासिल की है। लगभग 10 करोड़ ग्रामीण गरीब लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है, और देशभर में प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद मूल्य 10 हजार अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गया है, जिससे दुनिया का सबसे बड़ा मध्यम आय वर्ग बन गया है। चीनी लोग खुशहाल समाज में प्रवेश कर चुके हैं।

अक्टूबर 2022 में आयोजित सीपीसी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस ने सभी लोगों की आम समृद्धि को ठोस रूप से बढ़ावा देने और चीनी शैली के आधुनिकीकरण के माध्यम से चीनी राष्ट्र के महान कायाकल्प को व्यापक रूप से बढ़ावा देने के लिए नई व्यवस्था की है।

साल 2023, सीपीसी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस की भावना को पूरी तरह से लागू करने वाला पहला वर्ष है, और यह 14वीं पंचवर्षीय योजना (2021-2025) के कार्यान्वयन के लिए महत्वपूर्ण भी है। वसंत त्योहार का अर्थ चीनी नववर्ष की शुरुआत है। खुशहाल जीवन के सपने को साकार करने वाले चीनी लोग दूसरी शताब्दी के लक्ष्य को बखूबी अंजाम देने के लिए प्रयासरत हैं। लक्ष्य यह है कि इस सदी के मध्य तक, जब चीन लोग गणराज्य की स्थापना के 100 साल पूरे हो जाएंगे, चीन एक समृद्ध, मजबूत, लोकतांत्रिक, सभ्य, सामंजस्यपूर्ण और सुंदर समाजवादी आधुनिक देश के रूप में निर्मित होगा।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Jan 2023, 07:30:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.