logo-image

शी चिनफिंग ने ब्रिक्स व्यापार मंच के उद्घाटन समारोह में भाषण दिया

शी चिनफिंग ने ब्रिक्स व्यापार मंच के उद्घाटन समारोह में भाषण दिया

Updated on: 22 Jun 2022, 08:35 PM

बीजिंग:

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 22 जून की शाम को वीडियो के माध्यम से ब्रिक्स व्यापार मंच के उद्घाटन समारोह में भाग लिया और युगात्मक प्रवृत्ति को पकड़ते हुए उज्‍जवल भविष्य का निर्माण शीर्षक पर भाषण दिया।

शी चिनफिंग ने कहा कि हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्थिति बदल रही है, खुलेपन और विकास की ऐतिहासिक प्रवृत्ति नहीं बदलेगी, और हाथ मिलाकर सहयोग करते हुए चुनौतियों का मुकाबला करने की इच्छा भी नहीं बदलेगी। हमें बड़ी हिम्मत के साथ ऐतिहासिक विकास के नियमों को ठीक से समझते हुए जोखिमों से नहीं डरना चाहिए, चुनौतियों का बहादुरी से सामना करते हुए मानव जाति के साझा भाग्य वाले समुदाय के निर्माण के लक्ष्य की ओर साहसपूर्वक आगे बढ़ना चाहिए।

पहला, हमें विश्व शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए एकजुट होकर काम करना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को शून्य-जमा खेल को छोड़ देना चाहिए, संयुक्त रूप से आधिपत्य और बल की राजनीति का विरोध करना चाहिए। आपसी सम्मान, निष्पक्षता, न्याय और उभय जीत सहयोग वाले नए अंतरराष्ट्रीय संबंधों की स्थापना करनी चाहिए।

दूसरा, हमें एक दूसरे की मदद करने और संयुक्त रूप से वैश्विक सतत विकास को बढ़ावा देने की जरूरत है। वर्तमान में, वैश्विक विकास प्रक्रिया बुरी तरह प्रभावित हुई है। लगभग 70 देशों में दुनिया के 12 करोड़ लोग महामारी, भोजन, ऊर्जा और ऋण संकट का सामना कर रहे हैं, और पिछले कुछ दशकों में वैश्विक गरीबी में आयी कमी की उपलब्धियां व्यर्थ हो सकती हैं। हमें सक्रिय रूप से महामारी विरोधी सहयोग करना चाहिए, विकासशील देशों को अधिक महामारी विरोधी दवाएं प्रदान करनी चाहिए और महामारी को जल्द से जल्द हराने का प्रयास करना चाहिए। इसके साथ ही हमें जनता के लाभ और विश्व के हित पर ध्यान देते हुए वैश्विक विकास को नए युग की ओर आगे बढ़ाना चाहिए, ताकि सभी देशों के लोगों को लाभ मिल सके।

तीसरा, हमें एक साथ मिलकर सहयोग और उभय जीत हासिल करने के लिए प्रयास करना चाहिए।

वर्तमान में कुछ महत्वपूर्ण औद्योगिक श्रृंखलाओं और आपूर्ति श्रृंखलाओं में कृत्रिम रूप से हस्तक्षेप किया गया है, वैश्विक मुद्रास्फीति उच्च बनी हुई है, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय बाजारों में उतार-चढ़ाव जारी है, और विश्व आर्थिक सुधार की गति कमजोर होती जा रही है। इस महत्वपूर्ण क्षण में, एकजुटता पर कायम रहते हुए हम आर्थिक संकट से उबर सकते हैं। एक ही दिशा की ओर प्रयास करते हुए मैक्रोइकॉनॉमिक नीति संबंधी समन्वय को मजबूत करना चाहिए।

चौथा, हमें समावेशी होना चाहिए, खुलेपन और एकीकरण का विस्तार करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। आर्थिक वैश्वीकरण उत्पादकता विकास की वस्तुनिष्ठ आवश्यकता और अनिवार्य ऐतिहासिक प्रवृत्ति है। हमें विश्व व्यापार संगठन के कोर वाली बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली की रक्षा करनी चाहिए, व्यापार, निवेश और तकनीकी बाधाओं को खत्म कर खुली विश्व अर्थव्यवस्था के निर्माण को बढ़ावा देना चाहिए। व्यापक परामर्श, सह-निर्माण और साझा लाभ पर डटे रहते हुए वैश्विक आर्थिक शासन को मजबूत करना चाहिए, उभरते बाजार देशों और विकासशील देशों के प्रतिनिधित्व और बोलने के अधिकार को बढ़ाना चाहिए, और सभी देशों के लिए अधिकार, नियम और अवसर की समानता सुनिश्चित करनी चाहिए।

शी चिनफिंग ने कहा कि ब्रिक्स सहयोग तंत्र उभरते बाजार देशों और विकासशील देशों के बीच सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। वर्तमान में, ब्रिक्स सहयोग उच्च गुणवत्ता वाले विकास के नए चरण में प्रवेश कर चुका है। उन्हें आशा है कि उद्यमी ²ढ़ता और बहादुरी की भावना के साथ आगे बढ़ेंगे, खुले विकास के प्रवर्तक, सृजनात्मक विकास के नेता और साझा विकास के व्यवसायी होंगे, ताकि ब्रिक्स सहयोग को बढ़ावा दिया जा सके और विकास उपलब्धियों से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जा सके।

बता दें कि 2022 ब्रिक्स व्यापार मंच 22 जून को पेइचिंग में ऑनलाइन और ऑफलाइन के संयोजन में आयोजित किया गया। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति मातामेला रामफोसा, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन समारोह में भाग लिया और भाषण दिया। मंच में ब्रिक्स के आर्थिक और व्यापार मंत्रियों, चीन में राजनयिक दूतों, व्यापारिक समुदाय के प्रतिनिधियों सहित लगभग 1,000 लोगों ने हिस्सा लिया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.