News Nation Logo

बुद्धिमत्ता हर जगह है, तकनीक जीवन को बदलती है

बुद्धिमत्ता हर जगह है, तकनीक जीवन को बदलती है

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Jun 2022, 08:30:01 PM
New from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग:   छठा विश्व इंटेलिजेंस सम्मेलन 24 से 25 जून तक ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन का विषय बुद्धिमत्ता का नया युग: विकास बढ़ाएगा डिजिटलाइजेशन और बुद्धिमत्ता से भविष्य जीतेगा है। गतिविधि के दौरान क्लाउड उद्घाटन समारोह और शिखर सम्मेलन, क्लाउड इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी प्रदर्शनी, क्लाउड प्रतियोगिता, और क्लाउड इंटेलिजेंस अनुभव आदि आयोजित किये जाएंगे।

तकनीकी नवाचार द्वारा लाए गए परिवर्तन की गति लोगों की अपेक्षा से कहीं ज्यादा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के नेतृत्व में डिजिटल प्रौद्योगिकी ने हमारे जीवन के लिए महत्वपूर्ण उपकरण प्रदान किए हैं और चिकित्सा, निर्माण, सेवा और शहरी शासन के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

एआई न केवल अपने स्वयं के विकास को आकाश की ओर ले जाती है, बल्कि अन्य उद्योगों के परिवर्तन और उन्नयन के लिए पंख भी जोड़ती है। औद्योगिक एकीकरण के माध्यम से विनिर्माण, परिवहन, चिकित्सा, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में एआई के अनुप्रयोग में तेजी आई है। कोविड-19 महामारी की रोकथाम और नियंत्रण में बुद्धिमान सीटी इमेजिंग सिस्टम, बुद्धिमान रोबोट, और बुद्धिमान तापमान माप प्रणाली जैसे उत्पाद एक-एक करके दिखाई दिए हैं, जिससे लोगों ने एआई से चिकित्सा उद्योग में लाये गये व्यापक स्थान को देखा है।

मशीन गियर्स में बुद्धिमान उपलब्धियों को लागू करने से न केवल उद्योग में क्रांति होती है, बल्कि जीवन की क्रांति भी होती है। ये नई प्रौद्योगिकियां व्यक्तियों, परिवारों, समुदायों और यहां तक कि शहरी ²श्यों पर अधिक से अधिक व्यापक रूप से लागू होती हैं। चेहरे की पहचान से लेकर स्मार्ट घरों तक, स्मार्ट परिवहन, स्मार्ट शहरों तक। शहरी भीड़भाड़ जैसी समस्याएं जो आज हमें परेशान करती हैं, वे भी स्वचालित ड्राइविंग के धीरे-धीरे अनुप्रयोग के साथ साथ दूर हो जाएंगी।

चीन सक्रिय रूप से वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार और उपलब्धियों के परिवर्तन को प्रोत्साहित करता है। संबंधित प्रोत्साहन नीतियों को लागू करने और बुनियादी ढांचे के निर्माण को तेज करने जैसे कदमों के माध्यम से चीन की वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार की क्षमता लगातार उन्नत हुई है। अनुप्रयोग एल्गोरिथ्म, विशेष चिप आदि प्रौद्योगिकियों में प्रगति हासिल हुई, छवि पहचान, आवाज पहचान आदि प्रौद्योगिकियां अंतरराष्ट्रीय उन्नत चरण में प्रवेश कर चुकी हैं। वर्तमान में, बिग डेटा, बुद्धिमत्ता आदि के नये दौर के तकनीकी और औद्योगिक क्रांतियों में वैश्विक नवाचार ढांचे को नया आकार दिया जा रहा है। जो कोई भी बुद्धिमान विनिर्माण के मौके को पकड़ सकता है, वह इस क्रांति का नेता बन सकता है और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में पहला अवसर जीत सकता है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Jun 2022, 08:30:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.