logo-image

चीनी राष्ट्रपति पहुंचे शानतोंग के शंगली तेल क्षेत्र

चीनी राष्ट्रपति पहुंचे शानतोंग के शंगली तेल क्षेत्र

Updated on: 22 Oct 2021, 10:10 PM

बीजिंग:

21 अक्टूबर को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग शानतोंग प्रांत के शंगली तेल क्षेत्र के अन्वेषण और विकास अनुसंधान संस्थान तथा ड्रिलिंग प्लेटफार्म गए, जहां उन्होंने शंगली तेल क्षेत्र में अभिनव विकास की स्थिति की जानकारी ली।

गत शताब्दी के 50 के दशक में नए चीन में तेल संसाधन का अभाव था। तत्कालीन तेल मजदूरों को 2 हजार दिनों की खोज के बाद अप्रैल 1961 में उत्तरी चीन में औद्योगिक तेल का भंडार मिला, उसके बाद इस क्षेत्र में बड़े पैमाने वाला तेल अन्वेषण और विकास कार्य शुरू हुआ।

वर्तमान में शंगली तेल क्षेत्र ने अपने उद्योग विकास रणनीति में हरे और निम्न-कार्बन को शामिल किया। प्रति टन तेल और गैस की कुल ऊर्जा खपत में लगातार छह वर्षों तक गिरावट जारी रही। इसके साथ ही सीसीयुएस परियोजना का विकास किया, और हरित उत्पादन की पूरी श्रृंखला को साकार किया, इससे न केवल तेल उत्पादन बढ़ाया गया, बल्कि कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को भी कम किया गया।

60 सालों में तेल क्षेत्र में कार्यरत चीनी लोग मातृभूमि के तेल विकास के लिए प्रयासरत हैं। विभिन्न दौर में उन्होंने राष्ट्रीय ऊर्जा सुरक्षा को बनाए रखने तथा हरित कम कार्बन विकास करने के लिए अपना योगदान दिया।

(श्याओ थांग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.