logo-image

चीन द्वारा घोषित जलवायु कार्रवाई से प्रोत्साहित हैं गुटेरेस

चीन द्वारा घोषित जलवायु कार्रवाई से प्रोत्साहित हैं गुटेरेस

Updated on: 22 Sep 2021, 10:50 PM

बीजिंग:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 21 सितंबर को एक बयान जारी कर कहा कि वे संयुक्त राष्ट्र की आम महासभा में चीन और अमेरिका के नेताओं द्वारा घोषित जलवायु प्रतिबद्धताओं से प्रोत्साहित हैं।

गुटेरेस ने कहा कि वे राष्ट्रपति शी चिनफिंग की घोषणा का स्वागत करते हैं कि चीन विकासशील देशों में हरित और निम्न-कार्बन ऊर्जा के विकास का भारी समर्थन करेगा और नए विदेशी कोयले से चलने वाली बिजली परियोजनाओं का निर्माण नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में कोयले के हटाये जाने को तेज करना पेरिस समझौते के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में सबसे महत्वपूर्ण कदम है।

उन्होंने यह भी कहा कि वे वार्षिक जलवायु संबंधी वित्तपोषण को बढ़ाने के बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की प्रतिबद्धता का स्वागत करते हैं।

गुटेरेस ने याद दिलाया कि उसी दिन दुनिया की सबसे बड़ी दो अर्थव्यवस्थाओं द्वारा की गई घोषणाओं का बहुत-बहुत स्वागत है, लेकिन दुनिया को अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। उन्होंने सभी देशों, विशेष रूप से जी-20 से निर्णायक रूप से कार्य करने और उत्सर्जन को कम करने में प्रभावी योगदान देने के लिए और प्रयास करने का आह्वान किया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.