logo-image

मध्य शरद त्योहार में चीनी सपने की चर्चा

मध्य शरद त्योहार में चीनी सपने की चर्चा

Updated on: 21 Sep 2021, 10:05 PM

बीजिंग:

मंगलवार को चीनी परंपरागत त्योहार मध्य शरद त्योहार है। इस वक्त पारिवारिक मिलन के अलावा लोग अकसर आकांक्षा और सपने की चर्चा करते हैं। तो हम अब देखते हैं कि ये चीनी सपना क्या है।

नवंबर 2012 में सीपीसी केंद्रीय कमेटी के नये महासचिव शी चिनफिंग ने राष्ट्रीय संग्रहालय के पुनरुत्थान का रास्ता नामक प्रदर्शनी देखने के बाद खुले तौर पर घोषणा की कि सीपीसी की स्थापना की 100 वर्षगांठ के समय चीन में खुशहाल समाज निश्चित तौर पर पूरा किया जाएगा। 1 जुलाई 2021 को शी चिनफिंग ने सीपीसी की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ मनाने की महासभा में औपचारिक रूप से घोषणा की कि समग्र पार्टी और विभिन्न जातियों की सतत कोशिशों से हमने पहला शताब्दी लक्ष्य पूरा किया है यानी चीन में चौतरफा तौर पर खुशहाल समाज का निर्माण पूरा हो चुका है।

गरीबी उन्मूलन के लिए शी चिनफिंग ने सात बार केंद्रीय कार्य बैठक बुलायी और 50 से अधिक बार विभिन्न स्थानों में जाकर संबंधित पड़ताल की। 8 साल के निरंतर संघर्ष के बाद अब चीन में अति गरीबी खत्म हो चुकी है ,जो मानव इतिहास में एक अभूतपूर्व महान उपलब्धि है ।

गरीबी उन्मूलन के अलावा चीन ने विभिन्न क्षेत्रों में सफलता पायी है ,जैसे वर्ष 2021 में चीन का पहला समानव अंतरिक्ष स्टेशन सफलता से स्थापित हुआ और चीन वर्ष 2022 की फरवरी में शीतकालीन ओलंपिक का आयोजन करेगा।

अब सीपीसी चीनी जनता का नेतृत्व कर दूसरी शताब्दी लक्ष्य पूरा करने के लिए नया अभियान चला रही है।

(साभार----चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.