logo-image

जर्मनी में 73वां फ्रैंकफर्ट पुस्तक मेला उद्घाटित

जर्मनी में 73वां फ्रैंकफर्ट पुस्तक मेला उद्घाटित

Updated on: 21 Oct 2021, 09:15 PM

बीजिंग:

स्थानीय समय के अनुसार, 20 अक्तूबर को 73वां जर्मनी फ्रैंकफर्ट पुस्तक मेला ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से उद्घाटित हुआ। 2020 में महामारी की वजह से विश्व में सबसे बड़े पैमाने वाला यह मेला पूरी तरह डिजिटल रूप में आयोजित किया गया। इस वर्ष ऑफलाइन वाली प्रदर्शनी को बहाल किया गया, लेकिन महामारी की रोकथाम के कारण मेले का पैमाना दो तिहाई कम हुआ।

गौरतलब है कि वैश्विक साहित्यिक और प्रकाशन जगत में भव्य आयोजन के रूप में 73वें फ्रैंकफर्ट पुस्तक मेले ने 80 देशों और क्षेत्रों के कुल 2 हजार प्रकाशकों और कंपनियों को आकर्षित किया, और यह मेला 24 अक्तूबर तक चलेगा। इस दौरान 300 से अधिक लेखक अपनी रचनाओं के साथ मेले में भाग लेंगे या चर्चा में हिस्सा लेंगे।

पुस्तक मेले की उपाध्यक्ष क्लाउडिया कैसर ने चाइना मीडियाग्रुप को दिए एक इन्टरव्यू में कहा कि वर्तमान में दुनिया पूरी तरह से कोरोना महामारी संकट से उबर नहीं पायी है, इसलिए अभी भी कई प्रदर्शक और आगंतुक व्यक्तिगत रूप से पुस्तक मेले में नहीं आ सकते हैं।

उन्होंने कहा कि मौजूदा पुस्तक मेले की थीम रीकनेक्ट है, जिसका अर्थ है कि लोग फिर से पुस्तक मेले में जा सकते हैं। यह फ्रैंकफर्ट में पुन: शुरू होने वाली पहली बड़े पैमाने वाली गतिविधि है, चीन सहित कई देशों के प्रदर्शक इसमें भाग लेने पहुंचे हैं। हम चीन के साथ घनिष्ठ आदान-प्रदान कायम रखते हैं, आशा है कि अगले साल बड़ी संख्या में चीनी प्रकाशन गृह ऑफलाइन प्रदर्शन में भाग लेंगे।

( साभार- चाइनामीडियाग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.