logo-image

वर्ष 2021 में चीन का डिजिटल आर्थिक विकास तेज बना

वर्ष 2021 में चीन का डिजिटल आर्थिक विकास तेज बना

Updated on: 21 Jan 2022, 07:45 PM

बीजिंग:

डिजिटल अर्थव्यवस्था, कृषि अर्थव्यवस्था और उद्योग अर्थव्यवस्था के बाद एक मुख्य अर्थव्यवस्था है। नये चरण वाले वैज्ञानिक व तकनीकी क्रांति और औद्योगिक परिवर्तन के साथ डिजिटल अर्थव्यवस्था विभिन्न देशों में विकास के नये मौके पकड़ने और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में अपनी श्रेष्ठता बनाने का एक फोकस बन गयी। चीनी उद्योग व सूचना मंत्रालय के संबंधित अधिकारी ने 20 जनवरी को राज्य परिषद द्वारा आयोजित न्यूज ब्रीफिंग में कहा कि वर्ष 2021 में चीन का डिजिटल आर्थिक विकास तेज बना हुआ है। बिग डेटा, क्लाउड कंप्यूटिंग और ब्लॉकचेन का नवाचार और विकास दुनिया के पहले श्रेणी में हैं। भविष्य में, डिजिटल अर्थव्यवस्था और वास्तविक अर्थव्यवस्था के एकीकरण में तेजी आएगी, सूचना प्रौद्योगिकी की नई पीढ़ी पारंपरिक उद्योगों को सशक्त बनाएगी और नए उद्योगों, नए स्वरूपों और नए मॉडलों को बढ़ावा देगी।

वर्तमान में चीन में विश्व में सब से बड़े पैमाने वाले और सब से नवीन तकनीक वाले 5जी नेटवर्क की स्थापना की गयी है। यह डिजिटल आर्थिक विकास का एक महत्वपूर्ण आधार ही है।

चीन की 14वीं पंचवर्षीय योजना के प्रारंभिक वर्ष में नयी बुनियादी सुविधाओं के निर्माण की चर्चा में चीनी उद्योग व सूचना मंत्रालय के सूचना व दूरसंचार प्रबंध ब्यूरो के प्रधान चाओ चीक्वो ने कहा कि पूरे साल में 5जी बेस स्टेशनों की संख्या में 6 लाख 54 हजार की वृद्धि हुई। 5जी मोबाइल टर्मिनल कनेक्शन की संख्या भी 51.8 करोड़ तक पहुंच गयी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.