logo-image

वैश्विक विकास पहल के दोस्तों का समूह स्थापित

वैश्विक विकास पहल के दोस्तों का समूह स्थापित

Updated on: 21 Jan 2022, 07:30 PM

बीजिंग:

संयुक्त राष्ट्र स्थित चीन के स्थायी प्रतिनिधि मंडल ने 20 जनवरी को न्यूयॉर्क में वैश्विक विकास पहल (ग्लोबल डेवलपमेंट इनिशिएटिव) के दोस्तों के समूह का शुरूआती सम्मेलन आयोजित किया।

संयुक्त राष्ट्र स्थित चीन के स्थायी प्रतिनिधि जांग चून ने सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने वैश्विक विकास पहल का प्रस्ताव पेश किया, जिसका महत्वपूर्ण व्यावहारिक और दीर्घकालिक महत्व है। इस पहल को अंतरराष्ट्रीय समुदाय की ओर से उत्साही प्रतिक्रिया मिली है और लगभग 100 देशों और संयुक्त राष्ट्र जैसे कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने अपना समर्थन व्यक्त किया है। चीन विभिन्न पक्षों के साथ पहल को लागू करने और चार लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समान कोशिश करने की अपेक्षा करता है: विकास के मुद्दे पर फिर से ध्यान केंद्रित करना, सतत विकास लक्ष्य के लिए पुन: प्रतिबद्ध करना, वैश्विक साझेदारी को पुनर्जीवित करना और अंतर्राष्ट्रीय विकास सहयोग को पुन: सक्रिय करना।

चांग चून ने आगे कहा कि यह समूह तीन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेगा कि नीतिगत संवाद को मजबूत करना, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना और व्यावहारिक सहयोग को बढ़ावा देना। चीन विभिन्न पक्षों के साथ समूह तंत्र के निर्माण का लगातार सुधार करने, प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने और अनुभव के आदान-प्रदान, सहयोग बढ़ाने और सामान्य विकास की खोज करने के लिए एक प्रभावी मंच के रूप में समूह का निर्माण करने को तैयार है।

संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव अमीना मोहम्मद ने भाषण देते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र वैश्विक विकास पहल का स्वागत और समर्थन करता है, और उन्हें विश्वास है कि यह पहल अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के किसी को पीछे न छोड़ने के लक्ष्य को पूरा करने को सुनिश्चित करेगी। उसका मानना है कि यह पहल सतत विकास लक्ष्य के कार्यान्वयन को लेकर चीन की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है। उन्होंने समूह के साथ व्यावहारिक सहयोग करने की आशा जतायी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.