logo-image

क्या है चीन का संपूर्ण प्रक्रिया जन लोकतंत्र?

क्या है चीन का संपूर्ण प्रक्रिया जन लोकतंत्र?

Updated on: 22 Dec 2021, 12:35 AM

बीजिंग:

चीन का दूसरा शताब्दी लक्ष्य चीन को एक महान आधुनिक समाजवादी देश बनाना है जो सदी के मध्य तक समृद्ध, मजबूत, लोकतांत्रिक, सांस्कृतिक रूप से उन्नत, सामंजस्यपूर्ण और सुंदर हो। लोकतंत्र को बढ़ावा देना, जैसा कि चीन इसे परिभाषित करता है, उसकी योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि लोकतंत्र मानवता का एक सामान्य मूल्य है और एक आदर्श है जिसे हमेशा चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) और चीनी लोगों द्वारा पोषित किया गया है। लेकिन यह कैसा लोकतंत्र है?

वर्तमान में, सीपीसी के नेतृत्व में, चीन कहता है कि वह पूरी प्रक्रिया के दौरान जन लोकतंत्र का विकास कर रहा है, लोगों की व्यवस्थित राजनीतिक भागीदारी का विस्तार कर रहा है, मानवाधिकारों की कानूनी सुरक्षा को मजबूत कर रहा है, और यह सुनिश्चित कर रहा है कि लोग कानून के साथ व्यापक अधिकारों और स्वतंत्रता का आनंद लें।

कहा जाता है कि संपूर्ण प्रक्रिया जन लोकतंत्र लोगों की भूमिका को सक्षम बनाता है - जो, सीपीसी सिद्धांत के अनुसार, देश के स्वामी हैं - देश के राजनीतिक और सामाजिक जीवन में बेहतर रूप से परिलक्षित होते हैं। संपूर्ण प्रक्रिया जन लोकतंत्र को बढ़ावा देने के लिए, सीपीसी लोगों की कांग्रेस की व्यवस्था का पालन करती है और उसमें सुधार करती है। कुछ प्रकार के चुनावों के माध्यम से अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए, लोग देश के सुधार, विकास और स्थिरता के साथ-साथ अपने स्वयं के हितों से संबंधित मुद्दों पर नीतिगत निर्णयों से पहले और विभिन्न तरीकों से व्यापक परामर्श में भाग लेते हैं।

उदाहरण के लिए, चीनी सरकार के काम पर वार्षिक रिपोर्ट तैयार करने की प्रक्रिया में सरकारी अधिकारियों, विशेषज्ञों, विद्वानों और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों से राय और सुझाव मांगना शामिल होता है। इन दस्तावेजों के मसौदे में महीनों लग जाते हैं, और कई प्रस्तावित परिवर्तन विचार-विमर्श के माध्यम से किए जाते हैं।

चीनी जन राजनीतिक सलाहकार सम्मेलन (सीपीपीसीसी) परामर्शी लोकतंत्र में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। सीपीपीसीसी के सदस्य पेशेवर ज्ञान और सामाजिक प्रभाव के साथ जीवन के सभी क्षेत्रों से आते हैं। चीन में विचारशील लोकतंत्र रूपों को समृद्ध करता है, चैनलों का विस्तार करता है और लोकतंत्र के अर्थ को बढ़ाता है।

पश्चिमी और अन्य देशों में कुछ लोगों को सीपीसी के बारे में गलत धारणाएं हैं, आंशिक रूप से क्योंकि चीन की राजनीतिक व्यवस्था कई दलों और नियमित चुनावों वाले देशों से अलग है। दुनिया में कोई समान राजनीतिक व्यवस्था नहीं है, और न ही सभी देशों के लिए एक मॉडल राजनीतिक व्यवस्था लागू है। वास्तव में, सभी राजनीतिक प्रणालियों में ट्रेड-ऑफ होते हैं।

चीन की सत्ताधारी पार्टी के रूप में, सीपीसी कहती है कि यह सभी चीनी लोगों के हितों का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे वह बहुदलीय प्रणालियों से अलग करता है, जहां राजनीतिक दल मतदाताओं के केवल एक हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं। यही कारण है कि सभी चीनी लोगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए सीपीसी का उच्च दायित्व है।

इसमें सुधार, कानून का शासन, सरकार की पारदर्शिता, शासन में सार्वजनिक भागीदारी, लोकतंत्र और स्वतंत्रता को बढ़ावा देना और मानवाधिकारों की रक्षा करना शामिल है। सीपीसी के मिशन और शासन क्षमता की भावना को चीन में कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई और पूर्ण गरीबी उन्मूलन में देखा जा सकता है। यकीनन, चीन ने इन दो लड़ाइयों को जीतने का सामान्य कारण सीपीसी का नेतृत्व और संगठनात्मक क्षमता थी।

बेशक, सीपीसी यहीं नहीं रुकता। चीन ने साझा समृद्धि हासिल करने के लिए एक व्यापक और दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित किया है। यह व्यापक नीति चालक चीनी लोगों के लिए सीपीसी की ²ढ़ प्रतिबद्धता है। इस लक्ष्य की खोज में, चीन को सुधार और खुलेपन का पालन करना जारी रखना होगा और विभिन्न संस्थानों में लगातार सुधार करना होगा। सीपीसी के नेतृत्व में पूरी तरह से लागू जन लोकतंत्र, यह सुनिश्चित करने के लिए एक आवश्यक तत्व है कि विकास लोगों के लिए, लोगों द्वारा और लोगों द्वारा साझा किया जाता है।

(साभार, चाइना मीडिया ग्रुप, बीजिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.