logo-image

चीन ने 4 अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ पारस्परिक जवाबी कार्रवाई करने का फैसला किया

चीन ने 4 अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ पारस्परिक जवाबी कार्रवाई करने का फैसला किया

Updated on: 21 Dec 2021, 08:25 PM

बीजिंग:

चीनी विदेश मंत्रालय द्वारा 21 दिसंबर को आयोजित नियमित संवाददाता सम्मेलन में कुछ रिपोर्टर ने पूछा कि 10 दिसंबर को अमेरिकी विदेश मंत्रालय और वित्त मंत्रालय ने घोषणा की कि वे चार चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाएंगे, जिन्होंने अमेरिका के आंतरिक कानून के अनुसार शिनच्यांग में कथित रूप से मानव अधिकारों का उल्लंघन किया था। इस पर चीन की क्या प्रतिक्रिया है?

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका ने घरेलू कानून के अनुसार शिनच्यांग में तथाकथित मानवाधिकार मुद्दे के बहाने, चीनी अधिकारियों पर अवैध प्रतिबंध लगाया। संबंधित हरकत ने चीन के आंतरिक मामलों में गंभीरता से हस्तक्षेप किया, अंतरराष्ट्रीय संबंधों के बुनियादी मानदंडों का गंभीर उल्लंघन किया और चीन-अमेरिका संबंधों को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया। चीन इसका कड़ा विरोध करता है और इसकी कड़ी निंदा करता है।

प्रवक्ता ने यह घोषणा की कि अमेरिका द्वारा उक्त गलत कार्रवाइयों के जवाब में चीन ने चीन के विदेश-विरोधी प्रतिबंध कानून के अनुसार पारस्परिक जवाबी कार्रवाई करने का निर्णय लिया है। अब से, अमेरिका की अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता समिति के अध्यक्ष मांजा, उपाध्यक्ष तुर्कर, आयुक्त बरगावा, और आयुक्त कार्ल के विरुद्ध संबंधित जवाबी कार्रवाई को लागू किया जाएगा। इसमें उपर्युक्त व्यक्तियों को मुख्य भूमि, हांगकांग और मकाओ सहित चीन में प्रवेश करने से रोकना, चीन में उनकी संपत्ति को फ्रीज करना और चीनी नागरिकों और संस्थानों को उनके साथ व्यापार करने से रोकना शामिल है।

चीनी प्रवक्ता ने कहा कि शिनच्यांग मामले विशुद्ध रूप से चीन के आंतरिक मामले हैं, और अमेरिका को हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है। अमेरिका को तथाकथित प्रतिबंध हटा लेना चाहिए और शिनच्यांग मामलों और चीन के आंतरिक मामलों में दखल देना बंद कर देना चाहिए। स्थिति के विकास के आधार पर चीन आगे प्रतिक्रिया देगा।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.