logo-image

चीन और नेपाल के विदेश मंत्रियों के बीच फोन पर बातचीत

चीन और नेपाल के विदेश मंत्रियों के बीच फोन पर बातचीत

Updated on: 20 Oct 2021, 09:55 PM

बीजिंग:

चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने नेपाल के नये विदेश मंत्री डॉ. नारायण खड़का से फोन पर बातचीत की।

बातचीत में वांग यी ने कहा कि चीन और नेपात दोनों मैत्रीपूर्ण पड़ोसी देश हैं, साथ ही साझे भाग्य वाले विकासशील साझेदार भी हैं। दोनों देश एक दूसरे का सम्मान करते हैं और समान व्यवहार करते हैं। चीन नेपाल सरकार द्वारा एक चीन की नीति पर कायम रहने, चीन संबंधी केंद्रीय हितों और अहम मुद्दों पर चीन का ²ढ़ समर्थन करने की प्रशंसा करता है। चीन पहले की ही तरह नेपाल द्वारा देश की प्रभुसत्ता, स्वतंत्रता, प्रादेशिक अखंडता की रक्षा करने का समर्थन करता है।

वांग यी ने कहा कि गत वर्ष चीन और नेपाल ने हाथ मिलाकर महामारी का मुकाबला करते हैं और आर्थिक पुनरुत्थान को आगे बढ़ाते हैं। भविष्य में चीन नेपाल को वैक्सीन की सहायता देगा, नेपाल द्वारा चीन में वैक्सीन को खरीदने को सुविधा भी देगा। चीन नेपाल के साथ बेल्ट एंड रोड का सहनिर्माण करेगा, नेपाल के आर्थिक व सामाजिक विकास को मदद देगा।

वांग यी ने कहा कि इस साल संयुक्त राष्ट्र संघ में कानूनी सीटों की बहाली की 50वीं वर्षगांठ है। चीन नेपाल द्वारा चीन को दिये गये मूल्यवान समर्थन को कभी नहीं भूलता है। चीन नेपाल के साथ बहुपक्षवाद की रक्षा करेगा, एकतरफावाद और प्रभुत्ववाद का विरोध करेगा और दोनों देशों और क्षेत्रीय देशों के समान हितों की रक्षा करेगा।

बातचीत में खड़का ने चीन द्वारा नेपाल के महामारी रोधी और आर्थिक विकास को दिये गये मूल्यवान समर्थन की सराहना की। उन्होंने कहा कि नेपाल की नयी सरकार चीन के साथ संबंधों को बड़ा महत्व देती है और चीन के साथ दोनों देशों के नेताओं द्वारा प्राप्त अहम सहमतियों का कार्यान्वयन करेगी, विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करेगी। ताकि नेपाल-चीन संबंधों में निरंतर नयी प्रगति मिल सके। नेपाल एक चीन की नीति पर कायम रहेगा, किसी भी शक्ति को नेपाल की भूमि से चीन विरोधी गतिविधियां करने की अनुमति नहीं देगा।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.