logo-image

2022 ब्रिक्स के चीन वर्ष की प्रक्रिया शुरू

2022 ब्रिक्स के चीन वर्ष की प्रक्रिया शुरू

Updated on: 20 Jan 2022, 08:05 PM

बीजिंग:

2022 ब्रिक्स देशों के शेरपाओं की पहली बैठक 19 जनवरी को संपन्न हुई। चीन में ब्रिक्स देशों के शेरपा, चीनी उप विदेश मंत्री मा चाओश्वू ने पत्रकारों के दिए एक साक्षात्कार में कहा कि अध्यक्ष देश होने के नाते चीन इस वर्ष ब्रिक्स देशों की शिखर भेंटवार्ता को अच्छी तरह अंजाम देने की पूरी कोशिश करेगा, ताकि ब्रिक्स देशों की एकता और सहयोग को मजबूत करने के लिए चीनी प्रेरणा शक्ति प्रदान की जा सके।

आज की दुनिया में एक सदी में अनदेखे बड़े बदलाव हो रहे हैं। वैश्विक प्रशासन तंत्र और अंतर्राष्ट्रीय ढांचे का तेज बंदोबस्त हो रहा है। विश्व आर्थिक पुनरुत्थान कुंजीभूत काल में रहा है। चीन में ब्रिक्स देशों के शेरपा मा चाओश्वू ने कहा कि ब्रिक्स देशों के शेरपाओं की बैठक ब्रिक्स के चीन वर्ष की शुरूआत का प्रतीक है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय आशा करता है कि महामारी सहयोग को मजबूत करने, आर्थिक पुनरुत्थान को बढ़ावा देने, शांति व स्थिरता की रक्षा करने में ब्रिक्स देश और बड़ी भूमिका अदा कर सकेंगे। गंभीर महामारी की परिस्थिति में 2030 सतत विकास कार्यक्रम के कार्यान्वयन के सामने भारी चुनौती आयी है। कैसे विकासमान देशों को फौरी विकास की समस्या का हल करने में मदद दें और सतत विकास कार्यक्रम को आगे बढ़ाएं? यह व्यापक विकासमान देशों के बुनियादी हितों से संबंधित अहम समस्या है। ब्रिक्स देश नवोदित बाजार और विकासमान देशों के उल्लेखनीय प्रतिनिधि हैं, इसलिए ब्रिक्स देशों को विकास को सहयोग के केंद्र स्थान में रखकर महामारी से लायी नयी चुनौतियों का सामना करना चाहिए।

मा चाओश्वू ने परिचय देते हुए कहा कि चीन बहुपक्षवाद का कार्यान्वयन करने, एकजुट होकर महामारी का मुकाबला करने, आर्थिक पुनरुत्थान को आगे बढ़ाने, यथार्थ सहयोग को विकसित करने, 2030 सतत विकास कार्यक्रम को अंजाम देने को महत्व देगा। अनुमान है कि 2022 में 100 गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा और सिलसिलेवार यथार्थ सहयोग की पहलें पेश की जाएंगी। उन्हें विश्वास है कि विभिन्न पक्षों के उभय प्रयास में इस साल ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग और मजबूत हो सकेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.