logo-image

चीन और मिस्र ने वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज के सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये

चीन और मिस्र ने वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज के सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये

Updated on: 20 Jan 2022, 07:10 PM

बीजिंग:

18 जनवरी को चाइना सिनोवैक द्वारा इजिप्ट बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स एंड वैक्सीन कंपनी को दान के रूप में दिये गये वैक्सीन कोल्ड स्टोरेज प्रोजेक्ट के सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर करने की रस्म ऑनलाइन व ऑफलाइन तरीके से आयोजित की गयी। इस कोल्ड स्टोरेज का निर्माण पूरा होकर वह अफ्ऱीकी क्षेत्र में सब से बड़ा वैक्सीन गोदाम बन जाएगा। मिस्र में स्थित चीनी राजदूत ल्याओ लीछांग ने हस्ताक्षर रस्म में भाग लेते हुए यह घोषणा की कि चीन मिस्र को नये खेप वाली वैक्सीन सहायता देगा। मिस्र के स्वास्थ्य व जनसंख्या मंत्रालय के कार्यवाहक मंत्री जाफरी ने चीन को धन्यवाद दिया।

इस समझौते के अनुसार सिनोवैक ने मिस्र में एक पूरी तरह से स्वचालित कोल्ड स्टोरेज बनाने की योजना बनाई है, जो टीकों की 15 करोड़ खुराक को स्टोर कर सकता है। कोल्ड स्टोरेज के पूरा होने के बाद यह मिस्र और यहां तक कि अफ्रीका में सबसे बड़ा वैक्सीन भंडारण केंद्र बन जाएगा।

रस्म के दौरान ल्याओ लीछांग और जाफरी ने टीके से जुड़े सहयोग को मजबूत करने पर विचार-विमर्श किया। ल्याओ के अनुसार चीन व मिस्र के बीच महामारी की रोकथाम से जुड़े सहयोग निरंतर रूप से गहन हो रहे हैं। खास तौर पर टीके से जुड़े सहयोग बहुत उल्लेखनीय हैं। चीन मिस्र के साथ सहयोग करके मुश्किलों को दूर करना चाहता है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.