News Nation Logo

विश्व कार मुक्त दिवस: धरती को ठंडा करने का प्रयास

विश्व कार मुक्त दिवस: धरती को ठंडा करने का प्रयास

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Sep 2021, 08:05:02 PM
new from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: इस 22 सितंबर को विश्व कार मुक्त दिवस है और यह वर्ष 22 तारीख को 15वां चीन कार मुक्त दिवस भी है। इसका उद्देश्य लोगों की पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाना, मोटर वाहनों से शहरी पर्यावरण को होने वाले नुकसानों को समझाना और लोगों को शहरों में सार्वजनिक परिवहन, साइकिल या पैदल चलने के लिए प्रोत्साहित करना है। वर्तमान में पर्यावरण की रक्षा करना, हरित यात्रा की वकालत करना और ऊर्जा-बचत करने वाले और नए ऊर्जा वाहन विकसित करना एक वैश्विक सहमति बन गई है।

ग्लोबल वामिर्ंग की अंतरराष्ट्रीय पृष्ठभूमि के तहत, अधिक से अधिक देश और लोग पारिस्थितिकी पर्यावरण के विनाश, पर्यावरण के प्रदूषण और नियंत्रण के प्रति चिंतित हैं। चीन की अर्थव्यवस्था के विकास के साथ मोटर वाहनों की संख्या काफी बढ़ी है, जिसके कारण मोटर वाहनों से प्रदषूकों का उत्सर्जन होता है। इसलिए मोटर वाहनों से निकलने वाले उत्सर्जन को कम करना वायु प्रदूषण के नियंत्रण का मुख्य कार्य बन गया है।

हाल के वर्षों में, चीन ने हरित यात्रा की वकालत करने के लिए कई उपायों को अपनाया है, जैसे शेयरिंग बाइक को बढ़ावा देना, नई ऊर्जा बसों और टैक्सियों का उपयोग, शहरी सार्वजनिक परिवहन बुनियादी ढांचे में निरंतर सुधार आदि। इन उपायों से न केवल लोगों की यात्रा करने के तरीके में बदलाव आया है, बल्कि यातायात भीड़ में सुधार हुआ है, मोटर वाहनों से निकलने वाले उत्सर्जन और वायु प्रदूषण कम भी हुआ है, जिससे हमारा वातावरण और बेहतर बन गया है।

गौरतलब यह है कि साल 2019 में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने विश्व नवीन ऊर्जा वाहन सम्मेलन के लिए बधाई संदेश भेजा, जिसमें कहा गया कि नई ऊर्जा वाहन उद्योग तेज विकास के चरण में प्रवेश कर रहा है, सभी देशों के आर्थिक विकास में मजबूत प्रेरित शक्ति संचार है।

ग्रीन हाउस गैस का उत्सर्जन घटाने, जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने और वैश्विक पारिस्थितिकी पर्यावरण में सुधार करने में भी मदद कर रहा है।

आंकड़ों के मुताबिक, साल 2015 की तुलना में वर्ष 2020 में चीन में पीएम 2.5 में 28.8 प्रतिशत की गिरावट आयी और अच्छे मौसम की संख्या में 5.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से, शी चिनफिंग के पारिस्थितिक सभ्यता संबंधी निर्देशक विचार के मार्गदर्शन में चीन की पारिस्थितिक सभ्यता के स्तर में ऐतिहासिक, समग्र और महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं।

(श्यो शुए ,चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Sep 2021, 08:05:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.