logo-image

चीनी अर्थव्यवस्था के लिए एक नए प्रतिमान की शुरूआत

चीनी अर्थव्यवस्था के लिए एक नए प्रतिमान की शुरूआत

Updated on: 20 Dec 2021, 09:15 PM

बीजिंग:

आर्थिक स्थिरता और उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बनाए रखना और साझा समृद्धि हासिल करना चीन के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्र हैं।

हालांकि, चीन उच्च गुणवत्ता वाले विकास को प्राप्त करने के लिए हर साल लाखों नौकरियां पैदा करने की आवश्यकता से अवगत है। लेकिन सवाल यह है कि क्या चीन अपने इस लक्ष्य को हासिल करने में कामयाब होगा?

दरअसल, वर्ष 2021 ने चीनी अर्थव्यवस्था के लिए एक नए प्रतिमान की शुरूआत की। चीन आर्थिक विकास से दक्षता, उपभोक्ता कल्याण और संरक्षण, जलवायु परिवर्तन शमन और पर्यावरण संरक्षण की तरफ परिवर्तित हो रहा है। जबकि चीनी कंपनियों की वृद्धि कम बेलगाम और अधिक विनियमित और निगरानी की जा रही है।

चीन के नेताओं का मानना है कि देश वास्तव में आधुनिक समाजवादी अर्थव्यवस्था में परिवर्तित होने की कगार पर खड़ा है। भले ही अपनी-अपनी राजनीतिक व्यवस्था का वर्णन करने के लिए चीन और पश्चिम जिस भी शब्द का उपयोग करते हैं, लेकिन द्विपक्षीय तनावों के बावजूद दोनों कुछ इसी तरह की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

दरअसल, दोनों बढ़ती आय असमानताओं, बिग टेक की असीम वृद्धि, और अभिजात वर्ग और जमीनी स्तर के बीच गहरी खाई का सामना कर रहे हैं। वहीं दुनिया के बाकी हिस्सों के विपरीत, चीन ने इन मुद्दों से निपटने का फैसला किया है।

वर्ष 2021 के दौरान, चीनी सरकार ने उपभोक्ता प्लेटफार्मों से लेकर शिक्षा कंपनियों तक, प्रमुख निगमों की एक विस्तृत श्रृंखला को विनियमित और अनुशासित करने के लिए पर्याप्त कदम उठाए हैं। इन हस्तक्षेपों का आधार अविश्वास, डेटा सुरक्षा और सामाजिक समानता था।

वर्ष 2021 में शुरू किए गए परिवर्तन चीनी अर्थव्यवस्था के लिए एक नए युग का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो यह दर्शाता है कि लोग कुल संख्या से अधिक मायने रखते हैं। साझा समृद्धि के तहत, आने वाले दशक के लिए चीन सरकार का आधिकारिक लक्ष्य एक बड़े, समृद्ध मध्यम-आय वर्ग के विकास के लिए परिस्थितियों का निर्माण करना, सभी के लिए बेहतर अवसर पैदा करना, और चीनी कंपनियों से अधिक सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार प्राप्त करना है।

(साभार, चाइना मीडिया ग्रुप, बीजिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.