logo-image

प्राचीन बर्फीले क्षेत्र में आधुनिक जीवन, नए युग में सपनों को साकार करते पठारीय लोग

प्राचीन बर्फीले क्षेत्र में आधुनिक जीवन, नए युग में सपनों को साकार करते पठारीय लोग

Updated on: 20 Aug 2021, 09:25 PM

बीजिंग:

शांतिपूर्ण मुक्ति के बाद से लेकर अब तक पिछले 70 सालों में तिब्बत अपने विकास, प्रगति और खुलेपन का कदम कभी भी नहीं रोकता। सामान को पीठ पर लादने से लेकर राजमार्ग, रेलवे, हवाई त्रि-आयामी यातायात तक, हर घर में गोबर जलाने से लेकर मुख्य पावर ग्रिड और 4 जी नेटवर्क कवरेज को साकार करने तक, और फिर हरित बिजली पठार से बाहर पहुंचाने तक, डॉक्टरों और दवाओं की कमी से लेकर 5 जी स्मार्ट हेल्थकेयर तक, उच्च निरक्षरता दर से लेकर सभी स्तरों के स्कूलों में हर जगह फूल की तरह खिलने तक, 90 प्रतिशत से अधिक लोगों के पास पर्याप्त भोजन और वस्त्र नहीं होने से लेकर किसानों और चरवाहों की आय में लगातार 18 वर्षों से दो अंकों की वृद्धि होने तक, अति गरीब से लेकर गरीबी से छुटकारा पाने और सर्वांगीण रूप से खुशहाल समाज को साकार करने तक.. तिब्बत के पुराने रूप को एक सुंदर नए रूप में बदल दिया गया है, पठार पर लोगों के जीवन में बड़े बदलाव हुए हैं।

साल 2020 में, तिब्बत स्वायत्त प्रदेश की कुल आर्थिक मात्रा 1 खरब 90 अरब युआन से अधिक थी, जो 1951 की तुलना में 321.5 गुना ज्यादा है। छिंगहाई-तिब्बत रेलवे का निर्माण पूरा होने के बाद परिचालन शुरू किया गया, सछ्वान-तिब्बत रेल मार्ग का जोरदार तरीके से निर्माण किया जा रहा है। फूशिंग नामक रेल गाड़ी बर्फीले पठार में प्रवेश कर चुकी है, तिब्बत में रेलवे परिचालन की लम्बाई लगभग 1400 किलोमीटर है। सभी काउंटियों और गांवों में मार्ग सेवा उपलब्ध हो चुकी है, मार्गों की कुल लंबाई 1 लाख 18 हजार 8 सौ किलोमीटर है। वहीं, हाई-स्पीड राजमार्ग की कुल लंबाई 1105 किलोमीटर तक पहुंच गई। तिब्बत स्वायत्त प्रदेश में 5 नागरिक हवाई अड्डे बनाए गए हैं, और 140 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और घरेलू हवाई मार्ग खोले गए हैं।

साल 2017 में 4 जी युग में प्रवेश करने के बाद से तिब्बत के संचार बुनियादी ढांचे के निर्माण में तेज विकास हुआ। छिंगहाई-तिब्बत पावर ग्रिड सहित चार शक्तिशाली स्काई रोड बनाए गए। मुख्य पावर ग्रिड सभी काउंटियों और कस्बों को कवर करता है, जिससे प्रति घंटे 9 अरब किलोवाट बिजली पैदा होती है। साल 2020 के अंत तक, तिब्बत में 5417 प्रशासनिक गांवों में 4जी नेटवर्क की सुविधा और 5439 प्रशासनिक गांवों में फाइबर-ऑप्टिक ब्रॉडबैंड की सुविधा हो गयी। दोनों की पहुंच दर 99 प्रतिशत तक पहुंच गयी।

आज, तिब्बत में 5जी संचार तकनीक का प्रसार व्यापक हो रहा है, जिसका उपयोग चिकित्सा, पर्यटन जैसे कई उद्योगों में किया जा रहा है। साल 2020 के मई में तिब्बत ने ल्हासा पीपुल्स अस्पताल में पहली 5जी स्मार्ट चिकित्सा संयुक्त प्रयोगशाला स्थापित की और 5जी के उच्च गति और कम विलंबता के श्रेष्ठ गुण से दूरस्थ निदान और उपचार के तरीके का नैदानिक प्रयोग शुरू किया। पहली अगस्त 2021 को, तिब्बत में चिकित्सा बीमा प्रतिपूर्ति मंच आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया है। 70 प्रतिशत नामित चिकित्सा संस्थान रीयल-टाइम सेटलमेंट प्राप्त करते हैं। पिछले 70 वर्षों में, जन्मजात हृदय रोग, मोतियाबिंद और अन्य बीमारियां जो अतीत में बेहद गंभीर थीं, उन्हें समाप्त कर दिया गया है और ऐतिहासिक रूप से रोका गया है।

आज, नेटवर्क के तेज विकास के युग में, चुमुलांगमा के शिखर से चिनशा नदी के किनारे तक, छ्यांगथांग खास के मैदान से सीमावर्ती गांव तक, आधुनिक संचार बहुत सुविधा लाता है। इंटरनेट, लाइव मार्केटिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, सोशल प्लेटफॉर्म.. तिब्बती लोग अपना दिल खोल कर प्राचीन बर्फीले इलाके में दुनिया से जुड़ते हैं।

आज, तिब्बत इतिहास में विकास के सबसे अच्छे दौर में है। शांतिपूर्ण मुक्ति की 70वीं वर्षगांठ का यह साल चीन की 14वीं पंचवर्षीय योजना का प्रथम वर्ष है। तिब्बत भी विकास के एक नए शुरूआती बिंदु पर खड़ा है। नए अभियान में नया विकास प्राप्त होगा। उच्च गुणवत्ता वाले आर्थिक और सामाजिक विकास को साकार करने तथा अधिक सुन्दर जीवन को बखूबी अंजाम देने के लिए बर्फीले पठार पर तिब्बती लोग नए युग में बेहतर भविष्य के लिए अपने सपनों का निर्माण कर रहे हैं।

(लेखक : थांग युआनक्वेइ, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.