logo-image

तिब्बत की शांतिपूर्ण मुक्ति की 70वीं वर्षगांठ की महासभा आयोजित

तिब्बत की शांतिपूर्ण मुक्ति की 70वीं वर्षगांठ की महासभा आयोजित

Updated on: 20 Aug 2021, 08:00 PM

बीजिंग:

19 अगस्त को तिब्बत की शांतिपूर्ण मुक्ति की 70वीं वर्षगांठ की महासभा ल्हासा में धूमधाम से आयोजित हुई। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के महासचिव, चीनी राष्ट्रपति, सैन्य आयोग के अध्यक्ष शी चिनफिंग ने यह शिलालेख लिखा है कि सुन्दर व खुशहाल तिब्बत का निर्माण करें, एक साथ महान पुनरुत्थान का सपना साकार करें। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के पोलित ब्यूरो के स्थाई सदस्य, चीनी जन राजनीतिक सलाहकार सम्मेलन की राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष, केंद्रीय प्रतिनिधि मंडल के अध्यक्ष वांग यांग ने महासभा में भाग लिया और भाषण दिया।

19 अगस्त को तिब्बत की विभिन्न जातियों और विभिन्न जगतों के 20 हजार से अधिक अधिकारों व जनता ने ल्हासा शहर के पोटाला महल मैदान में इकट्ठा होकर एक साथ तिब्बत की शांतिपूर्ण मुक्ति की 70वीं वर्षगांठ की खुशियां मनायी। सुबह दस बजे महासभा औपचारिक रूप से शुरू हुई। सभी लोगों ने खड़े होकर चीनी राष्ट्र गीत गाया। चीनी राष्ट्र झंडा पोटाला महल मैदान में फहराया गया।

वांग यांग ने महासभा में भाषण देते हुए कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की सौवीं वर्षगांठ के मौके पर हमने तिब्बत की शांतिपूर्ण मुक्ति की 70वीं वर्षगांठ का स्वागत भी किया। पिछले महीने राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने तिब्बत का दौरा किया। उन्होंने 70 वर्षों में तिब्बत के विकास में प्राप्त उपलब्धियों की पुष्टि की, और विभिन्न जातीय अधिकारों व जनता को स्नेहपूर्ण शुभकामनाएं भी दीं। वांग यांग ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी, चीनी जन प्रतिनिधि सभा की स्थाई समिति, राज्य परिषद, चीनी जन राजनीतिक सलाहकार सम्मेलन की राष्ट्रीय समिति और सैन्य आयोग की ओर से तिब्बत स्वायत्त प्रदेश को हार्दिक बधाई दी, तिब्बत के विभिन्न जातीय अधिकारों व जनता को स्नेहपूर्ण अभिवादन व्यक्त किया, और लंबे समय में तिब्बत के विकास पर ध्यान देने और समर्थन करने वाले विभिन्न जगतों के व्यक्तियों को सच्चे दिल से धन्यवाद दिया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.