logo-image

अफगानिस्तान की नई सरकार का गठन जल्द पूरा होगा

अफगानिस्तान की नई सरकार का गठन जल्द पूरा होगा

Updated on: 20 Aug 2021, 07:55 PM

बीजिंग:

चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) ने 19 अगस्त को अफगानिस्तान तालिबान के प्रवक्ता सोहेल साहिनी के साथ विशेष साक्षात्कार किया। भविष्य में तालिबान के देश निर्माण लक्ष्य की चर्चा में साहिनी ने कहा कि हाल में अफगानिस्तान के विभिन्न पक्ष नयी सरकार के गठन पर चर्चा कर रहे हैं। मुल्ला अब्दुल गनी बरादर के नेतृत्व वाले प्रतिनिधि मंडल की कंधार प्रांत की यात्रा का मकसद विभिन्न पक्षों के साथ सलाह-मशविरा कर एक खुला और समावेशी इस्लामी सरकार का गठन करना है। अनुमान है कि यह काम जल्द ही पूरा होगा।

साहिनी ने कहा कि भविष्य में अफगान सरकार में अफगानिस्तान के जाने-माने व्यक्ति और राजनीतिज्ञ शामिल होंगे। तालिबान के मौजूदा ढांचे के मुताबिक, भविष्य में अफगानिस्तान में सत्तारूढ़ कमेटी की स्थापना होगी। नयी सरकार के नेता संभवत: तालिबान के नेता होंगे। तालिबान और गैर-तालिबान के लोग संयुक्त रूप से नयी सरकार का गठन करेंगे।

अफगानिस्तान के पुन:निर्माण और शांति बनाये रखने की चर्चा में साहिनी ने कहा कि उन्होंने कई बार चीन का दौरा किया था। अफगानिस्तान के शांतिपूर्ण पुन:निर्माण में चीन हमेशा भूमिका अदा करता रहा है। खास तौर पर अफगानिस्तान की शांतिपूर्ण सुलह को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया में चीन ने रचनात्मक भूमिका अदा की है। चीन और अफगानिस्तान के बीच संपर्क बरकरार रहा है। हाल में अफगानिस्तान के प्रतिनिधि मंडल ने चीनी विशेष दूत से भी मुलाकात की। लम्बे अरसे से चीन ने अफगानिस्तान की शांतिपूर्ण सुलह के लिए सक्रिय योगदान प्रदान किया है। अफगानिस्तान को आशा है कि भविष्य में चीन भी अफगानिस्तान के निर्माण के लिए नया योगदान प्रदान कर सकेगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.