logo-image

पहली तिमाही में तिब्बत की जीडीपी में 6.4 प्रतिशत वृद्धि

पहली तिमाही में तिब्बत की जीडीपी में 6.4 प्रतिशत वृद्धि

Updated on: 02 May 2022, 10:45 PM

बीजिंग:

इस साल की पहली तिमाही में चीन के तिब्बत स्वायत्त प्रदेश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पिछले साल की समान अवधि से 6.4 प्रतिशत बढ़ा। प्रदेश सरकार ने 1 मई को आर्थिक संचालन पर आयोजित एक प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी।

इस जनवरी से इस मार्च तक तिब्बत की जीडीपी लगभग 51 अरब 70 करोड़ युआन (लगभग 7 अरब 80 करोड़ अमेरिकी डॉलर) रही।

इस दौरान तिब्बत के 2 करोड़ युआन से अधिक सालाना कारोबार वाले उद्यमों का अतिरिक्त मूल्य पिछले साल की समान अवधि से 17.6 प्रतिशत बढ़ा, जो पूरे देश में पहले स्थान पर रहा और देश के औसत स्तर से 11.1 प्रतिशत अधिक रहा।

तिब्बत के सांख्यिकी ब्यूरो के उप निदेशक छैइ मिन ने इस प्रेस वार्ता में जानकारी दी कि अंतरराष्ट्रीय खनिज कीमतों में आयी बढ़ोत्तरी से तिब्बत के खनन उद्योग का अतिरिक्त मूल्य पिछले साल की पहली तिमाही से 24.2 प्रतिशत बढ़ा।

पहली तिमाही में तिब्बत के शहरी और ग्रामीण नागरिकों की आय में वृद्धि बनी रही और कीमत सूचकांक स्थिर रहा। पहली तिमाही में प्रति व्यक्ति आय 11527 युआन दर्ज हुआ, जो पिछले साल के इसी समय से 8.7 प्रतिशत बढ़ी। ग्रामीण नागरिकों की औसत आय 2376 युआन रही, जो पिछले साल की समान अवधि से 12.3 प्रतिशत बढ़ी।

छै मिन के विचार में आम तौर पर पहली तिमाही में तिब्बत की अर्थव्यवस्था में स्थिरता के साथ आगे बढ़ने का रूझान बना रहा, जो एक अच्छी शुरूआत है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.