logo-image

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ वार्ता की

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ वार्ता की

Updated on: 04 Feb 2022, 08:55 PM

बीजिंग:

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 4 फरवरी के दोपहर को पेइचिंग के त्याओयूथाई स्टेट गेस्ट हाउस में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ वार्ता की।

शी चिनफिंग ने कहा कि वर्ष 2014 में मैंने निमंत्रण पर रूस में सोची शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भाग लिया। उस समय हमने आठ वर्षों के बाद पेइचिंग में मिलने का वचन दिया था। इस बार आपने हमारे शीतकालीन ओलंपिक के वचन का पालन किया है। मैं और आप विभिन्न देशों के मेहमानों के साथ पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक का मजा लेंगे, और ओलंपिक भावना का विकास करेंगे। विश्वास है कि नये साल में चीन-रूस संबंधों में ज्यादा से ज्यादा शक्ति व मौके मिलेंगे।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन व रूस सक्रिय रूप से वैश्विक शासन व्यवस्था के सुधार व निर्माण में भाग लेते हैं, एक साथ बहुपक्षवाद का पालन करते हैं, और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में मिल-जुलकर मुश्किलों को दूर करने व अंतर्राष्ट्रीय न्याय की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। चीन व रूस को द्विपक्षीय संबंधों के स्थिर विकास को बरकरार रखना चाहिये। मैं पुतिन के साथ नयी ऐतिहासिक शर्त पर चीन-रूस संबंधों के भविष्य के लिये खाका बनाऊंगा, विभिन्न क्षेत्रों के सहयोग में उपलब्धियां हासिल करने को मजबूत करूंगा, और वास्तविकता से दोनों देशों की जनता को लाभ दूंगा।

शी चिनफिंग ने कहा कि जटिल व अस्थिर अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में चीन व रूस रणनीतिक सहयोग को गहन कर रहे हैं। दोनों पक्षों को घनिष्ठ उच्च स्तरीय आदान-प्रदान जारी रखना चाहिये, आपस में प्रभुसत्ता, सुरक्षा, विकास के लाभ की रक्षा करने, बाहरी हस्तक्षेप व सुरक्षा धमकी का मुकाबला करने, और अंतर्राष्ट्रीय रणनीतिक स्थिरता की रक्षा करने का समर्थन देना चाहिये। साथ ही दोनों पक्षों को अंतर्राष्ट्रीय मामलों में समन्वय व सहयोग को मजबूत करके महामारी की रोकथाम, आर्थिक विकास, जलवायु परिवर्तन का मुकाबला आदि अंतर्राष्ट्रीय मामलों पर बड़े देशों की जिम्मेदारी लेनी चाहिये।

शी चिनफिंग ने कहा कि शांगहाई सहयोग संगठन अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में एक महत्वपूर्ण रचनात्मक शक्ति बन गया है। चीन व रूस को रणनीतिक व दूर ²ष्टि से इस संगठन के विकास को देखना चाहिये, सही दिशा संभालकर इसके सदस्य देशों की सुरक्षा व समान हितों की रक्षा करनी चाहिये। चीन रूस के साथ आदान-प्रदान व समन्वय को मजबूत करके ब्रिक्स देशों के सहयोग को बढ़ावा देना चाहता है। ताकि ब्रिक्स देशों के विकास के साथ वैश्विक विकास के लिये भी ज्यादा योगदान दिया जा सके।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन रूस के साथ ऊर्जा के पक्ष में रणनीतिक साझेदार संबंधों को मजबूत करना चाहता है। चीन व रूस को कृषि, हरित व्यापार, चिकित्सा व दवा, डिजिटल अर्थव्यवस्था आदि क्षेत्रों में भी सहयोग को गहन करना चाहिये।

पुतिन ने कहा कि रूस सच्चे दिल से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में चीनी जनता द्वारा प्राप्त महान विकास की उपलब्धियों की बधाई देता है। चीन रूस का सबसे महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार व अच्छा दोस्त है।

पुतिन को विश्वास है कि चीनी जनता जरूर विश्व के सामने एक उच्च स्तरीय शीतकालीन ओलंपिक दिखा सकेंगी। आशा है रूस व चीन दोनों देशों के एथलीट शीतकालीन ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे।

वार्ता के बाद शी चिनफिंग ने पुतिन के लिये राष्ट्रीय भोज का आयोजन किया। गतिविधि के बाद दोनों पक्षों ने चीन व रूस के नये युग में अंतर्राष्ट्रीय संबंध व वैश्विक अनवरत विकास संबंधी संयुक्त बयान जारी किया। जिसमें चीन व रूस के समान रुख पर प्रकाश डाला गया। साथ ही दोनों देशों के संबंधित विभागों ने सिलसिलेवार सहयोग दस्तावेजों पर हस्ताक्षर भी किये हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.