logo-image

अफगानिस्तान में छोड़े गए अमेरिकी सैन्य उपकरण ईरान में देखे गए : रिपोर्ट

अफगानिस्तान में छोड़े गए अमेरिकी सैन्य उपकरण ईरान में देखे गए : रिपोर्ट

Updated on: 02 Sep 2021, 09:05 PM

नई दिल्ली:

अफगान सेना के कई अमेरिकी सैन्य बख्तरबंद वाहन कथित तौर पर बुधवार को ईरान में देखे गए हैं। अल जजीरा ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि सोशल मीडिया पर साझा की गई तस्वीरों में सैन्य बख्तरबंद वाहन देखे गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्विटर पर साझा की गई कुछ तस्वीरों में ईरानी सेना से संबंधित ट्रक अमेरिकी हमवीस को ले जा रहे हैं, जिन्हें कथित तौर पर अफगानिस्तान से ले जाया जा रहा है, जो केंद्रीय शहर सेमनान को राजधानी तेहरान के दक्षिण-पूर्वी गार्मसर शहर से जोड़ता है।

तालिबान के अधिग्रहण से पहले अफगानिस्तान के रक्षा मंत्री रहे बिस्मिल्लाह मोहम्मदी ने ऑनलाइन प्रसारित होने वाली तस्वीरों में से एक को ट्वीट किया, जिसमें ईरान को बुरा पड़ोसी कहा। उन्होंने उसी ट्वीट में कहा, अफगानिस्तान के बुरे दिन हमेशा नहीं रहेंगे।

ईरानी अधिकारियों ने अभी तक इन तस्वीरों पर कोई टिप्पणी नहीं की है। अल अरबिया ने कहा कि वह स्वतंत्र रूप से सोशल मीडिया पर साझा की गई तस्वीरों की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं कर सकता है।

पड़ोसी देश अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी से खुश ईरान ने संकेत दिया है कि तालिबान पर उसका रुख समूह के व्यवहार पर निर्भर करेगा।

ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने शनिवार को कहा था, सरकारों के साथ हमारे संबंधों की प्रकृति हमारे साथ उनके संबंधों की प्रकृति पर निर्भर करती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी सैन्य उपकरणों की संख्या, जो अमेरिकी वापसी के बाद वहीं रह गए, के लिए अभी तक कोई निश्चित आंकड़ा नहीं है। तालिबान ने पिछले महीने देश पर नियंत्रण करने के बाद से इन्हें जब्त कर लिया है।

यूएस सेंट्रल कमांड के कमांडर केनेथ मैकेंजी ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी बलों ने अफगानिस्तान से पूरी तरह से हटने से पहले उपकरणों को विसैन्यीकृत कर दिया, जिससे तालिबान नाराज हो गया।

15 अगस्त को अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से, तालिबान ने सैन्य उपकरणों के खजाने पर कब्जा कर लिया है जो अमेरिका द्वारा अफगान सरकार को दिया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.