News Nation Logo
Banner

वांग यी की अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत केरी से वीडियो मुलाकात हुई

वांग यी की अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत केरी से वीडियो मुलाकात हुई

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 02 Sep 2021, 09:00:01 PM
new from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 1 सितंबर को वीडियो के माध्यम से थ्येनचिन में चीन-अमेरिका जलवायु परिवर्तन पर चर्चा कर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति के जलवायु मुद्दे पर विशेष दूत जॉन केरी के साथ मुलाकात की।

वांग यी ने कहा कि हाल के वर्षों में, चीन-अमेरिका संबंधों में तेज गिरावट और गंभीर कठिनाइयां आई हैं। इसका कारण यह है कि अमेरिका ने चीन के प्रति बड़ा रणनीतिक गलत निर्णय लिया है। अमेरिका को चीनी खतरा और प्रतिद्वंद्वी मानना बंद करना चाहिए और दुनिया भर में चीन को घेरना और दबाना बंद करना चाहिए।

वांग यी ने कहा कि दो प्रमुख देशों के रूप में, चीन और अमेरिका के लिए सहयोग ही एकमात्र सही विकल्प है, जो अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की समान अपेक्षा भी है। चीन और अमेरिका ने द्विपक्षीय क्षेत्रों और जलवायु परिवर्तन जैसे महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर फलदायक संवाद और सहयोग किया है, जिससे दोनों देशों और उनके लोगों को ठोस लाभ मिले हैं। साथ ही, एक महत्वपूर्ण जागरण भी मिला है कि दोनों पक्षों को एक दूसरे का सम्मान करना, मतभेदों को दरकिनार करते हुए समानताओं की खोज करनी और समान लाभ व उभय जीत प्राप्त करना चाहिए।

वांग यी ने कहा कि चीन-अमेरिका जलवायु परिवर्तन सहयोग न केवल दोनों पक्षों के हितों के अनुरूप है, बल्कि सभी मानव जाति की भलाई करता है। इसमें विकास की व्यापक संभावनाएं हैं। अमेरिका को आशा है कि चीन-अमेरिका जलवायु परिवर्तन सहयोग चीन-अमेरिका संबंधों में नखलिस्तान बन सकेगा।

लेकिन अगर नखलिस्तान रेगिस्तान से घिरा हो, तो नखलिस्तान देर-सवेर रेगिस्तान में बदलेगा। चीन-अमेरिका जलवायु परिवर्तन सहयोग को चीन-अमेरिका संबंधों के समग्र वातावरण से अलग नहीं किया जा सकता है। अमेरिका को चीन-अमेरिका संबंधों को सही पटरी पर लाने के लिए सकारात्मक कार्रवाई करनी चाहिए।

वहीं, केरी ने कहा कि अमेरिका-चीन सहयोग मौजूदा तत्काल जलवायु परिवर्तन चुनौतियों के मुकाबले के लिए महत्वपूर्ण है। अमेरिका चीन के साथ एक-दूसरे का सम्मान करने, संपर्क और संवाद को मजबूत करने, संयुक्त रूप से महत्वाकांक्षाओं को बढ़ाते हुए दोनों पक्षों की नेतृत्वकारी शक्ति को प्रतिबिंबित करने, पेरिस समझौते के लक्ष्यों के कार्यान्वयन को बढ़ाने के लिए एक मॉडल स्थापित करने को तैयार है, ताकि अमेरिक-चीन संबंधों में मौजूद समस्याओं के समाधान के लिए अवसर तैयार किया जा सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 02 Sep 2021, 09:00:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो