logo-image

चीनी सेना ने विश्व शांति व स्थिरता की रक्षा के लिये योगदान दिया

चीनी सेना ने विश्व शांति व स्थिरता की रक्षा के लिये योगदान दिया

Updated on: 01 Aug 2021, 08:10 PM

बीजिंग:

एक अगस्त को चीनी जन मुक्ति सेना की स्थापना का दिवस मनाया जाता है। हाल के कई वर्षों में चीनी जन मुक्ति सेना ने सक्रिय रूप से अंतर्राष्ट्रीय सैन्य आदान-प्रदान व सहयोग को गहन किया, और विश्व शांति व स्थिरता की रक्षा के लिये बड़ा योगदान दिया है।

30 जुलाई को गोल्डन कोबरा-2021नामक बहुदेशीय संयुक्त मानवीय बचाव व राहत सैन्याभ्यास थाईलैंड में उद्घाटित हुआ। थाईलैंड में महामारी के कारण चीन, अमेरिका व जापान समेत नौ देशों के 40 से अधिक अधिकारों व सैनिकों ने वीडियो के माध्यम से इसमें भाग लिया। चीन ने 12 व्यक्तियों को भेजकर संयुक्त अभ्यास और उच्च स्तरीय मंच में भाग लिया।

चीनी दल के नेता फंग श्याओफेई ने कहा कि हम चीनी प्रस्ताव को पेश करेंगे, चीनी सैनिकों की अच्छी छवि को दिखाएंगे, और बहुपक्षीय व्यवहारिक सहयोग को गहन करने में सकारात्मक तत्व शामिल करेंगे।

दक्षिण-पूर्वी एशिया में एक प्रभावित संयुक्त सैन्याभ्यास के रूप में गोल्डन कोबरा हर वर्ष थाईलैंड में आयोजित किया जाता है। चीन ने वर्ष 2002 से पर्यवेक्षक की हैसियत से इसमें भाग लेना शुरू किया, और वर्ष 2014 में चीन ने पहली बार सैनिक भेजकर इसमें भाग लिया। इसके दौरान चीन ने अंतर्राष्ट्रीय आपदा बचाव व राहत क्षमता को उन्नत करने के लिये सक्रिय रूप से चीनी अनुभव और चीनी बुद्धि को प्रदान किया। चीन को विभिन्न पक्षों का अच्छा मूल्यांकन मिला।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.