News Nation Logo
कोविड के खिलाफ लड़ाई में भी भारत और रूस के बीच सहयोग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में 85 फीसदी पात्र आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगा दी गई है: मनसुख मंडाविया दिल्ली में इस साल डेंगू से अब तक 15 मरीजों की मौत बीते 6 साल में डेंगू से मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा शाही ईदगाह मस्जिद की जगह पर भव्य श्रीकृष्ण मंदिर के निर्माण के लिए संकल्प यज्ञ किया गया ओमिक्रोन के अलर्ट के बीच पटना में 100 विदेशियों की तलाश भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की

टेलीविजन दिवस क्यों मनाया जाता है ?

टेलीविजन दिवस क्यों मनाया जाता है ?

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Nov 2021, 07:55:01 PM
New from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: टेलीविजन को 20वीं सदी के महानतम आविष्कारों में से एक जाना जाता है। 20वीं सदी के नौवें दशक में, टेलीविजन पूरी दुनिया में तेजी से लोकप्रिय हुआ, और टेलीविजन के असाधारण प्रभाव ने सभी का ध्यान आकर्षित किया। टेलीविजन के कारण मानव जीवन में गहरा परिवर्तन आया है। प्रमुख समाचार, रोमांचक प्रतियोगिताएं, कलात्मक अवकाश, आकर्षक रीति-रिवाज आदि को देखने के लिए टीवी खुद को समृद्ध करने और दुनिया को समझने का एक माध्यम बन गया है। आज दुनिया में सबसे शक्तिशाली मीडिया में से एक के रूप में, टेलीविजन लोगों के जीवन का जरूरी हिस्सा बन गया है।

18 दिसंबर 1996 को, 51वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 नवंबर को पहले विश्व टीवी मंच की तारीख को विश्व टेलीविजन दिवस के रूप में निर्धारित करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया, ताकि दुनिया के मीडिया उद्योग के विकास को बढ़ावा दिया जा सके और टेलीविजन उद्योग को विश्व शांति और मानव समाज के विकास को बढ़ावा देने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया जाय। टेलीविजन आधुनिक दुनिया में संचार और वैश्वीकरण का प्रतीक है।

चाइना मीडिया ग्रुप चीन का राष्ट्रीय प्रसारण और टेलीविजन संगठन है, जो सीसीटीवी, चाइना ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क, चाइना नेशनल रेडियो और चाइना रेडियो इंटरनेशनल से बना है। हाल के वर्षों में चाइना मीडिया ग्रुप लगातार मीडिया एकीकरण को गहरा कर रहा है और जिसमें बड़ी उपलब्धियां प्राप्त हुईं। उसकी अग्रणी शक्ति, संचार शक्ति और प्रभाव एक नए स्तर पर पहुंच गए हैं। आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष की पहली छमाही में चाइना मीडिया ग्रुप के कुल दर्शकों की संख्या 1 अरब 18 करोड़ 30 लाख तक पहुंच गयी, और दर्शकों का औसत दैनिक देखने का समय 88 मिनट से अधिक हो गया। वर्ष की पहली छमाही में प्रीमियर टीवी श्रृंखला के दर्शकों की संख्या 70 करोड़ हो गयी। यह मीडिया अभिसरण और संचार के रिकॉर्ड को लगातार ताजा करता है।

ध्यान रहे, 2022 पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक का आयोजन होने जा रहा है। चाइना मीडिया ग्रुप के ओलंपिक चैनल और इसके डिजिटल प्लेटफॉर्म का लॉन्च समारोह 25 अक्तूबर को पेइचिंग में आयोजित हुआ। समारोह में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख का एक वीडियो बधाई संदेश चलाया गया। ओलंपिक चैनल चाइना मीडिया ग्रुप और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के बीच रणनीतिक सहयोग का एक महत्वपूर्ण परिणाम है। ओलंपिक टीवी चैनल का बाहरी कॉल साइन सीसीटीवी-16 है। वह दुनिया का पहला पेशेवर स्पोर्ट्स चैनल है जो 4 अल्ट्रा-हाई-डेफिनिशन और हाई-डेफिनिशन मानकों में उपग्रह पर एक साथ प्रसारित होता है।

ओलंपिक चैनल ओलंपिक आंदोलन और सांस्कृतिक प्रसार के माध्यम से चीनी खेलों की कहानी बताएगा, अंतरराष्ट्रीय खेल आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत करेगा। इसके साथ ही पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक और पैरालिंपिक के वैभव और प्रभाव को पूरी तरह से प्रदर्शित करेगा और ओलंपिक में उत्कृष्टता का एक नया अध्याय खोलेगा।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Nov 2021, 07:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.