logo-image

एक नई चुनावी प्रणाली के तहत हांगकांग के समग्र हितों का प्रतिनिधित्व किया जाएगा

एक नई चुनावी प्रणाली के तहत हांगकांग के समग्र हितों का प्रतिनिधित्व किया जाएगा

Updated on: 19 Dec 2021, 06:55 PM

बीजिंग:

चीन का हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र रविवार को विधान परिषद का चुनाव आयोजित करने जा रहा है, जो कि इस साल की शुरूआत में इस क्षेत्र की चुनावी प्रणाली में सुधार किए जाने के बाद यह पहली बार चुनाव होंगे।

एक देश, दो व्यवस्था के तहत, हांगकांग के नेतृत्व को देश के मूलभूत हितों की रक्षा करनी चाहिए और सभी लोगों, जीवन के सभी क्षेत्रों और हांगकांग में सभी सामाजिक स्तरों के साथ-साथ निवेशकों के समान हितों का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।

दरअसल, हाल के वर्षों में, कुछ चीन विरोधी ताकतों ने हांगकांग को अस्थिर करने की मांग की और हांगकांग स्वतंत्रता की वकालत करने वाले कट्टरपंथी अलगाववादियों ने हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के भीतर सत्ता की स्थिति हासिल करने के लिए चुनावी व्यवस्था में मौजूदा खामियों का फायदा उठाया।

केंद्र सरकार ने हांगकांग की चुनावी प्रणाली में संशोधन और सुधार करने के लिए निर्णायक रूप से काम किया है और हांगकांग पर शासन करने वाले देशभक्तों के सिद्धांत को लागू किया है, जो देश से प्यार करने और हांगकांग से प्यार करने वालों के हाथों में क्षेत्र को मजबूती से संचालित करने की शक्ति रखते हैं।

इस विधान परिषद चुनाव में व्यापक प्रतिनिधित्व, राजनीतिक समावेश, संतुलित भागीदारी और निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा शामिल है। इसमें 90 सीटों के लिए 153 उम्मीदवार मैदान में उतरे हैं। कई नए चेहरों के साथ, उम्मीदवार अपनी उम्र, पेशे और पृष्ठभूमि में पहले से कहीं अधिक विविध हैं। इनमें बस चालक और पंजीकृत इलेक्ट्रीशियन जैसे जमीनी स्तर के प्रतिनिधि भी शामिल हैं।

विभिन्न राजनीतिक विचारों वाले लोगों को भी नामांकित किया गया है। इससे पता चलता है कि बेहतर चुनावी प्रणाली को वैचारिक एकरूपता बनाने के लिए नहीं बनाया गया है; यह देश से प्यार करने और हांगकांग से प्यार करने के सिद्धांत के तहत सभी को एकजुट करने के लिए डिजाइन किया गया है, इस प्रकार समाज में सबसे बड़ी सहमति का निर्माण होता है।

(अखिल पाराशर, चाइना मीडिया ग्रुप, बीजिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.