logo-image

चीन और ईरान के नेताओं के बीच फोनवार्ता

चीन और ईरान के नेताओं के बीच फोनवार्ता

Updated on: 19 Aug 2021, 11:20 PM

बीजिंग:

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 18 अगस्त को ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी के साथ फोन पर बातचीत की। शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और ईरान के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के पिछले 50 वर्षों में दोनों देशों के संबंधों ने अंतरराष्ट्रीय स्थिति की परीक्षा का सामना किया है। दोनों देशों के लोगों के बीच मैत्री मजबूत रही है। चीन ईरान द्वारा चीन के साथ संबंधों का विकास करने की सराहना करता है और ईरान के साथ उभय प्रयास कर द्विपक्षीय तमाम सामरिक साझेदारी संबंधों को आगे विकसित करेगा। शी चिनफिंग ने जोर दिया कि चीन ईरानी नाभिकीय समस्या पर ईरान की उचित अपील का समर्थन करता है और क्षेत्रीय मामलों को लेकर ईरान के साथ समन्वय और सहयोग को प्रगाढ़ करेगा, ताकि समान हितों की रक्षा करें और क्षेत्रीय सुरक्षा व स्थिरता को बढ़ावा दे।

रायसी ने कहा कि ईरान महामारी-रोधी कार्य में चीन द्वारा दी गयी मूल्यवान सहायता की प्रशंसा करता है। ईरान चीन के साथ घनिष्ट सामरिक संपर्क को मजबूत कर आपसी विश्वास को बढ़ावा देगा, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग को गहरा करेगा, एकतरफावादी, प्रभुत्ववादी और बाहरी दखलंदाजी का विरोध करेगा। गिने-चुने देशों के वायरस उत्पत्ति संबंधी सवालों पर चीन की निंदा किये जाने का ²ढ़ विरोध करता है। ईरान चीन के बेल्ट एंड रोड सह-निर्माण में हिस्सा लेने को तैयार है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.