logo-image

वांग यी ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री से फोन पर बात की

वांग यी ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री से फोन पर बात की

Updated on: 19 Aug 2021, 11:15 PM

बीजिंग:

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 18 अगस्त को पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ फोन पर बातचीत की।

उन्होंने पाकिस्तान की 75वें स्वतंत्रता दिवस पर बधाई दी, और पाकिस्तान की समृद्धि और ताकत की कामना की।

वांग यी ने कहा कि आजकल पूरी दुनिया अफगानिस्तान में स्थिति परिवर्तन पर ध्यान दे रही है। इससे साबित है कि तथाकथित लोकतांत्रिक परिवर्तन वास्तविकता के अनुरूप नहीं है, इसके विपरीत गम्भीर परिणाम प्राप्त हुए हैं। चीन और पाकिस्तान दोनों अफगानिस्तान के मुख्य पड़ोसी देश हैं। मौजूदा समय में हमें संचार और समन्वय मजबूत करना चाहिए और सुचारु परिवर्तन का समर्थन करना चाहिए, ताकि क्षेत्रीय शांति और स्थिरता बनाए रखने में रचनात्मक भूमिका निभायी जा सके।

वांग यी ने पाकिस्तान में दसू आतंकवादी हमले की जांच में हुई प्रगति की सराहना की। आशा है कि पाकिस्तान हत्यारे को पकड़ लेगा। साथ ही, जल्द ही सुरक्षा उपायों और सहयोग तंत्र की पूरी प्रक्रिया को मजबूत करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इस तरह की घटनाएं दोबारा न हों।

वहीं, शाह महमूद कुरैशी ने लंबे समय तक चीन द्वारा पाक पर किए गए समर्थन का धन्यवाद दिया, और अफगानिस्तान समस्या पर चीन की अहम और सक्रिय भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और चीन दोनों को उम्मीद है कि अफगानिस्तान में जल्द ही शांति प्राप्त की जाएगी। पाक और चीन हर मौसम में रणनीतिक साझेदार हैं। हमें समन्वय मजबूत करना चाहिए। पाक चीन के साथ अफगानिस्तान तालिबान और संबंधित पक्षों के साथ एक समावेशी और व्यापक राजनीतिक संरचना का निर्माण करेगा। शांति और स्थिरता प्राप्त करने के लिए अफगानिस्तान में विभिन्न पक्षों को संयुक्त रूप से समर्थन करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आग्रह किया जाए।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.