logo-image

तिब्बत में विभिन्न जातीय युवाओं का सपना पूरा हो रहा है

तिब्बत में विभिन्न जातीय युवाओं का सपना पूरा हो रहा है

Updated on: 19 Aug 2021, 06:35 PM

बीजिंग:

इस वर्ष तिब्बत की शांतिपूर्ण मुक्ति की 70वीं वर्षगांठ है। 70 वर्षों में खास तौर पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं कांग्रेस के बाद तिब्बत के आर्थिक विकास में बड़ी उपलब्धियां हासिल हुईं। जनता की आय में तेजी से वृद्धि हुई। अर्थव्यवस्था, समाज और जन जीवन से जुड़े कार्यों में ऐतिहासिक रूपांतरण हुआ है, और ऐतिहासिक सफलताएं मिलीं। तिब्बत के तेज विकास से न सिर्फ ज्यादा से ज्यादा तिब्बती युवाओं को यहां रहने का आकर्षण पैदा हुआ, बल्कि अन्य प्रांतों के बहुत से युवाओं को यहां आकर अपना सपना पूरा करने का अवसर भी मिला है।

हाल के कई वर्षों में ल्हासा ने सड़कों, रेलवे और विमानन को कवर करते हुए एक व्यापक और त्रि-आयामी परिवहन नेटवर्क बनाया है। शहर के चारों ओर की मुख्य सड़क व्यापक रूप से पूरी हो गयी है। एक्सप्रेसवे शन्नान और लिनची को जोड़ता है, और रेलवे शिकाजे और लिनची तक पहुंचता है। पूरे शहर में सड़कों का कुल माइलेज 5400 किलोमीटर से अधिक तक पहुंच गया है, और सड़कों की सुगमता दर और कस्बों और प्रशासनिक गांवों की यात्री कार कवरेज दर 100 फीसदी तक पहुंच गई है।

साथ ही 70 वर्षों में ल्हासा के प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद और ग्रामीण निवासियों की प्रति व्यक्ति प्रयोज्य आय दोनों ही राष्ट्रीय औसत से अधिक है। व्यावसायिक ढांचा का सुधार निरंतर रूप से किया जा रहा है, और पर्यटन उद्योग का बड़ा विकास हुआ।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.