News Nation Logo

चीन के स्कूलों में भी सावधानी, कोरोना के खिलाफ पूरी तरह सतर्क

चीन के स्कूलों में भी सावधानी, कोरोना के खिलाफ पूरी तरह सतर्क

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Nov 2021, 01:05:01 AM
New from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: कोरोना महामारी अब भी दुनिया भर में जारी है। इसे देखते हुए विभिन्न देश सतर्कता भी बरत रहे हैं। चीन की बात करें तो यहां शुरू से ही वायरस को बड़ी गंभीरता से लिया गया। इसके लिए सरकार से लेकर आम लोगों ने एकजुटता दिखाई और बहुत हद तक वायरस के खिलाफ सफलता पाई। हालांकि पिछले कुछ दिनों से चीन में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, इस वजह से चीन की विभिन्न एजेंसियां फिर से सावधान हो गयी हैं। इस दौरान वैक्सीन लगाने का काम चल रहा है, अब तक एक अरब से अधिक नागरिकों को टीके की दोनों खुराकें लगा दी गयी हैं। जबकि 5 से 12 साल की उम्र के बच्चों को भी टीके लगाने का अभियान जारी है।

इस दौरान स्कूलों में कोरोना पर पूरी तरह नियंत्रण हो, इसके लिए व्यापक प्रयास किए जा रहे हैं। चीनी शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक चीन ने अभी तक वायरस के खिलाफ अच्छी तरह से लड़ाई लड़ी है। लेकिन खतरा अब भी पूरी तरह टला नहीं है। इसे देखते हुए देश भर के स्कूलों में जागरुकता के साथ-साथ सतर्कता बरती जा रही है। क्योंकि बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा भी बेहद जरूरी है। आजकल मौसम में बदलाव हो रहा है, विशेषकर उत्तरी चीन में शीतलहर चल रही है, जिसके चलते बच्चों को खांसी, जुकाम या बुखार होना आम है। मौसम संबंधी परेशानियों और कोरोना वायरस को एक-साथ जोड़कर नहीं देखा सकता। लेकिन इस बारे में ध्यान देने की आवश्यकता है।

शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी वांग तंगफंग के मुताबिक मंत्रालय ने सभी स्कूलों से अपने कर्मचारियों का तापमान लेने और उनके स्वास्थ्य की बारीकी से निगरानी करने का आग्रह किया है। कहा गया है कि महामारी की रोकथाम के उपायों को सख्ती से लागू करने और आपात स्थिति होने पर तेजी से प्रतिक्रिया करने की जरूरत पर बल दिया गया है।

जैसा कि हम जानते हैं कि विश्व के कई देशों में महामारी ने बहुत कहर बरपाया। लेकिन चीन में शुरूआती परेशानी के बाद बहुत अच्छी तरह से वायरस के प्रसार को रोका। जिसका असर साफ तौर पर अर्थव्यवस्था पर भी नजर आया। जहां अन्य देशों की अर्थव्यवस्थाएं चरमरा गयी हैं, पर चीन की स्थिति लगभग सामान्य हो चुकी है।

इसके साथ ही चीन में अगले साल शीतकालीन खेलों का आयोजन होना है, उसके लिए चीन पूरी तरह से तैयार है। लेकिन महामारी के खिलाफ लड़ाई में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी, इसका ऐलान किया गया है। ताकि दुनिया शानदार खेलों का आयोजन देख सके।

(अनिल पांडेय, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 18 Nov 2021, 01:05:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.