logo-image

ब्रिक्स अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा सम्मेलन में भाग लिया चीनी राज्य पार्षद वांग योंग ने

ब्रिक्स अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा सम्मेलन में भाग लिया चीनी राज्य पार्षद वांग योंग ने

Updated on: 18 Nov 2021, 12:45 AM

बीजिंग:

चीनी स्टेट कांसुलर वांग योंग ने 16 नवंबर को पेइचिंग में सातवें ब्रिक्स अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा सम्मेलन में भाग लिया और भाषण दिया।

वांग योंग ने कहा कि चीन सरकार निष्पक्ष प्रतिस्पर्धी होने वाले बाजार वातावरण पर काफी ध्यान देती है और इसे दृढ़ रूप से बनाए रखती है। पिछले कुछ सालों से चीन ने प्रतिस्पर्धा विनियमन को मजबूत करने पर ध्यान दिया है। चीन ने एकाधिकार-विरोधी पर्यवेक्षण प्रणाली व तंत्र में सुधार किया, निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा समीक्षा को पूरी तरह से लागू किया, एकाधिकार व अनुचित प्रतिस्पर्धा का दृढ़ विरोध किया और विभिन्न बाजार संस्थाओं व उपभोक्ताओं के कानूनी अधिकारों और हितों की रक्षा की। अगले चरण में चीन नये विकास पैटर्न के निर्माण, उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ावा देने और सामान्य समृद्धि को बढ़ाने के लिये मुख्य क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा विनियमन प्रवर्तन को मजबूत करेगा। साथ ही चीन निष्पक्ष प्रतिस्पर्धी होने वाले बाजार वातावरण का निर्माण जारी रखेगा।

उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देश विश्व आर्थिक विकास का महत्वपूर्ण इंजन है। प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग की भावना काफी अधिक है। सदस्य देशों को 13वीं ब्रिक्स शिखर बैठक के महत्वपूर्ण परिणाम को अच्छे से लागू करना चाहिये। साथ ही उन्हें प्रतिस्पर्धा नीति के समन्वय को मजबूत करने, सीमा पार कार्टेल को गहरा करने, बाजार प्रभुत्व के दुरुपयोग एवं सीमा पार विलय व अधिग्रहण की एकाधिकार विरोधी समीक्षा आदि क्षेत्रों में कानून प्रवर्तन सहयोग करने, डिजिटल अर्थव्यवस्था समेत विभिन्न क्षेत्रों में नियामक अवधारणाओं व विधियों का नवाचार करने, प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में संस्थागत खुलापन को बढ़ाना जारी रखने और अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा नियमों में सुधार को संयुक्त रूप से बढ़ावा देना चाहिये। ताकि वे विश्व अर्थव्यवस्था के स्वस्थ विकास को मजबूत करने और मानव भाग्य समुदाय के निर्माण को बढ़ाने के लिये और ज्यादा योगदान दे सकें।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.