logo-image

स्वस्थ और सुरक्षित यात्रा अभी भी 2022 चीनी वसंत त्योहार की यात्रा के कीवर्ड हैं

स्वस्थ और सुरक्षित यात्रा अभी भी 2022 चीनी वसंत त्योहार की यात्रा के कीवर्ड हैं

Updated on: 17 Jan 2022, 11:20 PM

बीजिंग:

17 जनवरी से पूरे चीन में वर्ष 2022 के वसंत त्योहार की यात्रा शुरू हो गई है और 25 फरवरी तक जारी रहेगी। चीनी नए साल की पूर्व संध्या के लिये ट्रेन टिकट बेची जाने लगी हैं। चीनी यातायात मंत्रालय द्वारा किये गये व्यापक पूर्वानुमान के मुताबिक इस वसंत त्योहार के दौरान महामारी से पहले की तुलना में यात्रियों की संख्या में स्पष्ट कटौती देखी जाएगी, जबकि पिछले वर्ष की तुलना में इस संख्या में बढ़ोतरी होगी।

देश भर में करीब 1.18 अरब लोग वसंत त्योहार की यात्रा करेंगे। महामारी के कारण इस वसंत त्योहार में यात्रियों की संख्या में बड़ी अनिश्चितता रहेगी, लेकिन महामारी की रोकथाम व नियंत्रण और स्वस्थ व सुरक्षित यात्रा अभी भी इस वसंत त्योहार की यात्रा के कीवर्ड हैं। चीनी यातायात मंत्रालय महामारी की रोकथाम व नियंत्रण और वसंत त्योहार की यात्रा में सेवा व सुरक्षा प्रबंधन को मजबूत करने के लिये पूरा कार्य करेगा, ताकि चीन में सुरक्षित यात्रा की गांरटी दी जा सके।

इस वसंत त्योहार के दौरान चीनी यातायात मंत्रालय महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिये संबंधित उपायों को लागू करना जारी रखेगा। साथ ही, वे देश भर जोखिम क्षेत्रों की एक सूची जारी करेंगे, टिकट खरीद और सवारी लिंक को वैज्ञानिक रूप से नियंत्रित करेंगे, महामारी की रोकथाम व नियंत्रण की आवश्यकताओं के अनुसार किसी भी समय ट्रेन, बस या हवाई विमान का समयोचित निलंबन करेंगे। इसके अलावा, वे प्रमुख स्टेशनों और क्षेत्रों के साथ संयुक्त रोकथाम और नियंत्रण को मजबूत करेंगे और आपातकालीन कदम उठाएंगे।

वहीं, चीन के मुख्य यातायात स्टेशनों पर स्वास्थ्य कोड जांच मशीन स्थापित की गई हैं। इस मशीन के जरिए ये यात्रियों की चेहरा पहचान और पहचान पत्र जांच के माध्यम से स्वास्थ्य कोड आदि संबंधित सूचनाओं की त्वरित जांच कर सकेंगे। साथ ही, सभी स्टेशनों पर यात्रियों को पूरी प्रतीक्षा अवधि के दौरान मास्क पहनने और सुरक्षित दूरी बनाए रखने की सलाह दी जाती है। साथ ही शीआन, थ्येनचिन, चंगजोउ आदि शहरों के स्टेशनों पर महामारी-रोधी कर्मचारी हर 2 घंटे में व्यापक तौर पर कीटाणुशोधन करते हैं। मुख्य चैनल के कीटाणुशोधन को मजबूत करने के लिये इन स्टेशनों में नये बुद्धिमान परमाणुकरण कीटाणुशोधन रोबोट जोड़े गये हैं। इसके अलावा, चीन के अधिकांश स्टेशनों और हवाई अड्डों पर सभी प्रवेश-निकास चैनल, लि़फ्ट और टिकट गेट के पैनलों और चाबियों पर चांदी आयन वाले जीवाणुरोधी सुरक्षात्मक फिल्म लगाई गई हैं। नियमित कीटाणुशोधन के साथ-साथ इस बात की सुनिश्चितता भी होगी कि यात्रियों द्वारा अकसर उपयोग किए जाने वाली जगहों को लंबे समय तक चिकित्सा-स्तरीय जीवाणुरोधी और वायरस-रोधी बनाए रखे जाएंगे।

2022 वसंत त्योहार के दौरान पेइचिंग, शंघाई, कुआंगचोउ, शेनयांग आदि मुख्य शहरों में यातायात और परिवहन क्षमता में वृद्धि हुई है। महामारी-रोधी सामग्रियों, नए साल की वस्तुओं, कोयला आदि महत्वपूर्ण सामग्रियों के परिवहन को सुनिश्चित करने के लिये चीनान, छंगदू, होहोट, उरुमची आदि शहरों में मालगाड़ियों को जोड़ा गया है। पूरे चीन में रेलवे पर औसत दैनिक कार्गो लोडिंग को 1.7 लाख से अधिक वाहनों पर बनाए रखा जाएगा। चीन में मुख्य लाइन रेलवे ट्रेनों के सुरक्षित संचालन की तैयारी के लिए उपकरण निरीक्षण और रखरखाव अग्रिम रूप से करता है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.