News Nation Logo
Banner

चीनी चिकित्सक दिवस :स्वस्थ चीन का निर्माण, मानव स्वास्थ्य के संरक्षकों का समादर

चीनी चिकित्सक दिवस :स्वस्थ चीन का निर्माण, मानव स्वास्थ्य के संरक्षकों का समादर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Aug 2021, 08:00:01 PM
new from

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: इस वर्ष 19 अगस्त को चीन में चौथा चिकित्सक दिवस है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ के इसी साल में मौजूदा चिकित्सक दिवस की थीम है शताब्दी जन्मदिन में साथ-साथ सपनों का निर्माण, प्रारंभिक इरादे के अभ्यास के लिए जिम्मेदार उठाते चिकित्सक।

बता दें कि चीनी चिकित्सा दिवस शिक्षक दिवस, पत्रकार दिवस और नर्स दिवस के बाद चीनी राज्य परिषद द्वारा पुष्टि किया गया चौथा उद्योग विशेष उत्सव है, जो पूरे समाज में डॉक्टरों और चिकित्सकों के सम्मान को आगे बढ़ाने वाला अहम कदम है, जिससे समूचे देश में चिकित्सकों को बड़ी प्रेणा मिली है।

इस दुनिया में दो सबसे सम्मानित पेशे हैं, और उन्हें शिक्षक के रूप में सम्मानित किया जाता है। एक शिक्षक है और दूसरा है चिकित्सक। शिक्षक मानव आत्मा के इंजीनियर हैं, जबकि चिकित्सक मानव स्वास्थ्य के संरक्षक संत हैं। मानव जीवन सर्वोच्च है, इस तरह चिकित्सकों का समादर न केवल इस पेशे का सम्मान ही नहीं, जीवन का सम्मान भी है। चिकित्सक समुदाय एक बहुत खास पेशे समुदाय है। वे ताजा जीवन का सामना कर रहे हैं और मानव स्वास्थ्य को बनाए रख रहे हैं। लोगों के स्वास्थ्य के रक्षक के रूप में वे स्वस्थ चीन के निर्माण को आगे बढ़ाने वाली प्रमुख शक्ति है।

19 अगस्त, 2016 को पेइचिंग में आयोजित पहला चीनी स्वास्थ्य सम्मेलन में राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भाग लिया और भाषण दिया। उन्होंने जनता के स्वास्थ्य को प्राथमिकता विकास रणनीति पर रखने पर बल दिया। लोगों की चिंता का ख्याल रखते हुए स्वस्थ चीन के निर्माण को आगे बढ़ाया जाएगा, क्योंकि जनता के स्वास्थ्य के बगैर खुशहाल समाज नहीं होता। शी चिनफिंग ने जीवन का सम्मान, स्वास्थ्य पर ख्याल, समर्पण की भावना और बिना सीमा का प्यार वाले शब्दों से चिकित्सकों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के प्रति सम्मान जताया है।

आज, चीन ने पूर्ण गरीबी को पूरी तरह से समाप्त कर दिया है और व्यापक तरीके से खुशहाल समाज का निर्माण पूरा किया है। देश के लगातार समृद्ध होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के प्रति व्यापक चीनी नागरिकों की मांग दिन-प्रति-दिन बढ़ती जा रही है। स्वस्थ चीन के निर्माण को आगे बढ़ाने वाली प्रमुख शक्ति होने के नाते चिकित्सक जनता के स्वास्थ्य के रक्षक भी हैं।

आंकड़ों के मुताबिक, साल 2019 के अंत तक, चीन में चिकित्सकों की कुल संख्या लगभग 1.3 करोड़ है। चेहरे नकाब (फेस मास्क) के पीछे की खामोशी जीवन के प्रति उनका ख्याल है। सफेद कपड़े के तहत दुनिया के लिए परोपकार और प्यार का एक ईमानदार दिल है। आपकी वजह से, आपकी मुस्कान से जीवन मजबूत बनता है। आपकी वजह से, हमारे जीवन में आपकी मुस्कान से लगातार चमत्कार होते हैं। चौथे चीनी चिकित्सक दिवस के मौके पर हम सभी चिकित्सकों के प्रति सम्मान व्यक्त करते हैं।

( लेखक : थांग युआनक्वेइ, चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Aug 2021, 08:00:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो