logo-image

पेइचिंग स्टॉक एक्सचेंज में काम शुरू

पेइचिंग स्टॉक एक्सचेंज में काम शुरू

Updated on: 16 Nov 2021, 10:05 PM

बीजिंग:

15 नवंबर को पेइचिंग स्टॉक एक्सचेंज औपचारिक रूप से खुल गया, जो 31 वर्षों के बाद चीन में शांगहाई व शनचन के अलावा चीन की मुख्य भूमि में स्थापित तीसरा शेयर बाजार है। गौरतलब है कि 2 सितंबर की रात को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने चीनी अंतर्राष्ट्रीय सेवा व्यापार एक्सपो के दौरान आयोजित शिखर सम्मेलन में वीडियो भाषण देते समय इस अच्छी खबर की घोषणा की। केवल दो महीने के बाद पेइचिंग स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना की गयी है।

पेइचिंग स्टॉक एक्सचेंज में पहले चरण में 81 सूचीबद्ध कंपनियां शामिल हुई हैं। लगभग 70 उद्यम उन्नत विनिर्माण, आधुनिक सेवा उद्योग, रणनीतिक नवोदित उद्योग आदि क्षेत्रों से हैं। अपेक्षाकृत उच्च निवेश सीमा के तहत 40 लाख से अधिक योग्य निवेशकों ने खाते खोले हैं। इसके अलावा पेइचिंग स्टॉक एक्सचेंज की आठ थीम पब्लिक फंड ने पंजीकरण पूरा किया है। कई कंपनियां बाजार खुलते ही डेली लिमिट पर पहुंच चुकी हैं। इससे जाहिर हुआ है कि पेइचिंग स्टॉक एक्सचेंज को लोगों का बड़ा उत्साह व स्वीकार्यता मिली है।

सूचीबद्ध कंपनियों में नवाचार वाले मझौले व लघु उद्यमों की विशेषता स्पष्ट रूप से दिखती है। यह तो पेइचिंग स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना का आरंभिक उद्देश्य है, यानी मध्य व लघु उद्यमों की सेवा करना है। क्योंकि चीन में ऐसी कंपनियों की संख्या बहुत अधिक है। आंकड़ों के अनुसार चीन में मझौले व लघु उद्यमों समेत बाजार में विभिन्न उद्यमों की कुल संख्या वर्ष 2012 के 5.5 करोड़ से इस वर्ष के जुलाई तक 14.6 करोड़ तक बढ़ गयी है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.