logo-image

बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों के लोगों को और अधिक उच्च गुणवत्ता वाली चीनी पारंपरिक चिकित्सा सेवाएं देने की संभावना

बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों के लोगों को और अधिक उच्च गुणवत्ता वाली चीनी पारंपरिक चिकित्सा सेवाएं देने की संभावना

Updated on: 16 Jan 2022, 08:10 PM

बीजिंग:

बेल्ट एंड रोड के सहनिर्माण में चीनी पारंपरिक चिकित्सा के एकीकरण को बढ़ाने की विकास योजना (2021-2025) 15 जनवरी को जारी हुई। योजना के अनुसार 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान, बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों के साथ विदेशों में 30 उच्च गुणवत्ता वाले चीनी पारंपरिक चिकित्सा केंद्र बनाए जाएंगे, और उन देशों के लोगों को उच्च गुणवत्ता वाली चीनी चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जाएंगी।

कई वर्षों के शोध एवं विकास से चीनी पारंपरिक चिकित्सा को अधिकाधिक देशों की मान्यता मिल रही है और चीनी पारंपरिक चिकित्सा, शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, संस्कृति और उद्योग के क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को सकारात्मक प्रगति मिली है। साथ ही, मानव स्वास्थ्य की सेवा करने और लोगों के बीच संबंधों को बढ़ाने में चीनी पारंपरिक चिकित्सा के भूमिका निभाने की पर्याप्त गुंजाइश मौजूद है।

चीनी राष्ट्रीय चीनी पारंपरिक चिकित्सा प्रबंधन ब्यूरो द्वारा हाल ही में जारी उक्त योजना के अनुसार उच्च-स्तरीय चीनी पारंपरिक चिकित्सा विदेशी केंद्र बनाए जाएंगे, विभिन्न देशों और जातीय समूहों के लिए सामान्य बीमारियों की रोकथाम और उपचार योजना तैयार की जाएंगी, ताकि बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों के लोगों, विदेशों में रहने वाले चीनियों, छात्रों, चीनी-वित्त पोषित संस्थानों के कर्मचारियों और विदेश यात्रा करने वाले पर्यटकों को उच्च गुणवत्ता वाली चीनी पारंपरिक चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जा सके।

यह योजना वैश्विक स्वास्थ्य शासन, चिकित्सा स्वास्थ्य, तकनीकी नवाचार, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और स्वास्थ्य उद्योग सहित आठ क्षेत्रों में सहयोग पर ध्यान केंद्रित करती है और इस के लिए विशिष्ट कदम और सिलसिलेवार योजनाएं लागू की गयीं। इसके अलावा, योजना में निर्धारित विकास लक्ष्यों के अनुसार, 14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान, चीनी पारंपरिक चिकित्सा के लिए 30 अंतर्राष्ट्रीय मानक घोषित किये जाएंगे, 10 चीनी पारंपरिक चिकित्सा संस्कृति की विदेशी संचार ब्रांड परियोजनाएं स्थापित की जाएंगी, 50 चीनी पारंपरिक औषधी के अंतरराष्ट्रीय सहयोग केंद्र बनाए जाएंगे, और कई राष्ट्रीय चीनी पारंपरिक चिकित्सा सेवा निर्यात आधारों का निर्माण किया जाएगा। चीनी पारंपरिक औषधी के विदेशी पंजीकरण सेवा मंच के निर्माण को बढ़ाया जाएगा, चीनी पारंपरिक चिकित्सा दल का गठन किया जाएगा, और बाजार-उन्मुख तरीके से चीन-विदेशी मैत्री चीनी चिकित्सा अस्पतालों के निर्माण की खोज करने के लिए सामाजिक ताकतों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.