logo-image

पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के तीन ओलंपिक गांव

पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के तीन ओलंपिक गांव

Updated on: 15 Nov 2021, 09:05 PM

बीजिंग:

पेइचिंग 2022 शीतकालीन ओलंपिक और शीतकालीन पैरालिम्पिक्स चीन के पेइचिंग, येनछिंग और चांगचाखो तीन स्थलों में आयोजित होंगे। हरेक प्रतियोगिता क्षेत्रों में एक शीतकालीन ओलंपिक गांव का निर्माण किया गया है।

पेइचिंग प्रतियोगिता क्षेत्र में शीतकालीन ओलंपिक गांव 20 इमारतों से बना है, जो नेशनल व्यायामशाला बर्ड नेस्ट के आसपास स्थित है। ईमारतों का डिजाइन पेइचिंग की परम्परागत वास्तुकला सीहेयुआन से लायी गयी है, यानी एक आँगन के चारों ओर मकान घिरे हुए हैं। पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक गांव का कुल क्षेत्रफल करीब 3.3 लाख वर्गमीटर है, जिसमें निवास स्थान, प्रचलन स्थान और चॉक तीन प्रमुख भाग शामिल हैं। शीतकालीन ओलंपिक गांव 2022 के 27 जनवरी को खुलेगा।

येनछिंग शीतकालीन ओलंपिक गांव चीन के पेइचिंग के येनछिंग डिस्ट्रिक्ट के श्याओहाईथ्वो पहाड़ की तलहटी में स्थित है, जो उत्तरी चीन के पहाड़ी गांव की सांस्कृतिक विशेषता से निर्मित एक खेल गांव है। प्राचीन गांव धरोहर गांव में खास ²श्य है। खिलाड़ी यहां सुरक्षित और आरामदेह निवास वातावरण, प्रचुर खाद्य पदार्थों और सुविधाजनक सेवा का आनंद उठा सकेंगे। येनछिंग शीतकालीन ओलंपिक गांव में कुल 1430 खिलाड़ी रह सकते हैं। गांव में फिटनेस सेंटर, मनोरंजन सेंटर, धार्मिक स्थल और सेवा केंद्र आदि उपलब्ध हैं।

चांगचाखो शीतकालीन ओलंपिक गांव उत्तरी चीन के चांगचाखो शहर के छोंगली डिस्ट्रिक्ट के एक कस्बे में स्थित है, जिसका कुल क्षेत्रफल 2.38 लाख वर्गमीटर है। इस गांव में कुल 31 इमारतें हैं और हर 3 से 4 इमारतों को एक आंगन बनाया गया है। गांव में भोजनालय, समग्र क्लिनिक, डोपिंग जांच स्टेशन, फिटनेस सेंटर, मनोरंजन सेंटर, सेवा केंद्र आदि उपलब्ध हैं। इस गांव में कुल 2784 खिलाड़ी रह सकते हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.