logo-image

उम्मीद है कि चीनी और अमेरिकी राष्ट्राध्यक्षों की वीडियो कांफ्रेंसिंग में लाभदायक परिणाम मिलेगा - चीनी विदेश मंत्रालय

उम्मीद है कि चीनी और अमेरिकी राष्ट्राध्यक्षों की वीडियो कांफ्रेंसिंग में लाभदायक परिणाम मिलेगा - चीनी विदेश मंत्रालय

Updated on: 15 Nov 2021, 07:50 PM

बीजिंग:

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लीच्येन ने 15 नवंबर को चीनी और अमेरिकी राष्ट्राध्यक्षों के बीच होने वाली वीडियो कांफ्रेंसिंग के बारे में प्रश्नोत्तर के दौरान कहा कि वर्तमान चीन-अमेरिका संबंध एक महत्वपूर्ण चौराहे पर हैं। मौजूदा वीडियो कांफ्रेंसिंग चीन-अमेरिका संबंधों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण घटना है। चीनी और अमेरिकी लोगों तथा अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को उम्मीद है कि इससे ऐसे परिणाम प्राप्त होंगे जो दोनों देशों और दुनिया के लिए फायदेमंद होंगे।

चीन और अमेरिका के सलाह मशविरे के बाद चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग पेइचिंग समयानुसार 16 नवंबर की सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग करेंगे। दोनों नेता चीन-अमेरिका संबंधों के भविष्य से जुड़े रणनीतिक मुद्दों, और समान चिंता वाले मुद्दों पर सदिच्छापूर्ण और गहन रूप से विचार-विमर्श करेंगे।

प्रवक्ता चाओ लीच्येन ने कहा कि आशा है कि अमेरिका चीन के साथ एक ही दिशा में आगे बढ़ेगा, संवाद और सहयोग को मजबूत करेगा, मतभेदों का कारगर रूप से प्रबंधन और नियंत्रण करेगा, संवेदनशील मुद्दों का अच्छी तरह से निपटारा करेगा। इसके साथ ही नए युग में वैश्विक बड़े देश के रूप में चीन और अमेरिका के बीच आपसी सम्मान, और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व पर चर्चा होगी, ताकि चीन-अमेरिका संबंधों को स्वस्थ और स्थिर विकास की सही पटरी पर वापस लाया जा सके।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.