logo-image

चीन की अर्थव्यवस्थ्बाा विश्व आर्थिक विकास का सबसे बड़ा इंजन है

चीन की अर्थव्यवस्थ्बाा विश्व आर्थिक विकास का सबसे बड़ा इंजन है

Updated on: 15 May 2022, 11:00 PM

बीजिंग:

सीपीसी की 18वीं राष्ट्रीय प्रतिनिधि सभा को हुए एक दशक हो चुका है, और इस एक दशक में चीन की आर्थिक शक्ति एक नए स्तर पर पहुंच गई है। वर्ष 2021 में, चीन की जीडीपी 114 ट्रिलियन युआन तक पहुंच गई, जो पूरी वैश्विक अर्थव्यवस्था का 18 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है।

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में चीन की स्थिति को समेकित और बेहतर किया गया है। प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद 12,500 अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया, जो उच्च आय वाले देशों की दहलीज के बराबर है। हाल के वर्षो में विश्व आर्थिक विकास में चीन की अर्थव्यवस्था का कुल योगदान लगभग 30 प्रतिशत रहा है। चीन की अर्थव्यवस्था विश्व आर्थिक विकास का सबसे बड़ा इंजन है।

बदलती दुनिया और वैश्विक महामारी की जटिल स्थिति में सीपीसी ने जोर दिया कि विकास और सुरक्षा का समन्वय किया जाना चाहिए। हमें घरेलू चक्र को मजबूत करना चाहिए, उच्च स्तरीय वैज्ञानिक और तकनीकी आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देना चाहिए, खाद्य सुरक्षा, ऊर्जा और संसाधन सुरक्षा, औद्योगिक चेन और आपूर्ति चेन सुरक्षा बनाए रखना चाहिए और एक मजबूत और लचीला राष्ट्रीय आर्थिक चक्र प्रणाली का निर्माण करना चाहिए।

कुछ समय पहले चीन केंद्रीय समिति की पोलित ब्यूरो की बैठक में मौजूदा आर्थिक स्थिति और आर्थिक कार्यो का अध्ययन किया गया। महामारी और यूक्रेन संकट की स्थिति के जवाब में सीपीसी ने स्पष्ट रूप से मांग की है कि महामारी को रोका जाना चाहिए, अर्थव्यवस्था को स्थिर किया जाना चाहिए और विकास सुरक्षित होना चाहिए।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.