logo-image

अमेरिका स्थित चीनी राजदूत ने अमेरिका से एक-चीन सिद्धांत का पालन करने का आग्रह किया

अमेरिका स्थित चीनी राजदूत ने अमेरिका से एक-चीन सिद्धांत का पालन करने का आग्रह किया

Updated on: 14 Nov 2021, 07:50 PM

बीजिंग:

अमेरिका स्थित चीनी राजदूत छिन कांग ने 13 नवंबर को अमेरिका से एक-चीन सिद्धांत और चीन के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन करने, थाईवान के मुद्दे को सावधानीपूर्वक और ठीक से संभालने और थाईवान मुद्दे की वजह से चीन-अमेरिका संघर्ष और टकराव की ओर न ले जाने का आग्रह किया है।

छिन कांग ने कहा कि वर्तमान में थाईवान डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के अधिकारी दोनों तटों के बीच दुश्मनी का माहौल पैदा कर रहे हैं, बाहरी ताकतों के साथ सांठ-गांठ कर रहे हैं, और लगातार स्वतंत्रता उत्तेजनाओं की मांग कर रहे हैं, और धीरे-धीरे थाईवान के लोगों को थाईवान स्वतंत्रता के रास्ते पर ले जा रहे हैं। इन कार्रवाइयों ने चीनी राष्ट्र के मौलिक हितों और थाईवानी देशबंधुओं के महत्वपूर्ण हितों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाया है, और थाईवान जलडमरूमध्य की शांति और स्थिरता को गंभीर रूप से खतरे में डाल दिया है।

राजदूत छिन कांग ने कहा कि चीन दोनों तटों के बीच एकीकरण और विकास को बढ़ावा देने के लिए ज्यादा प्रयासों करना चाहता है, लेकिन बल के उपयोग को छोड़ने का वादा कभी नहीं करता और सभी आवश्यक उपाय करने का विकल्प रखेगा। चीन को नियंत्रित करने के लिए थाईवान मुद्दे का उपयोग करने के प्रयास में अमेरिका हेरफेर करना जारी रखता है, तो वह जरूर विफल होगा।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.