logo-image

यूरोपीय संघ का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बना हुआ है चीन

यूरोपीय संघ का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बना हुआ है चीन

Updated on: 14 Aug 2021, 08:00 PM

बीजिंग:

यूरोस्टेट द्वारा 13 तारीख को जारी आंकड़ों कोविड-19 के मुताबिक कोरोना महामारी के दौरान यूरोपीय संघ और चीन के बीच आर्थिक व व्यापार सहयोग ने मजबूत लचीलापन बनाए रखा। इस वर्ष की पहली छमाही में, चीन ने यूरोपीय संघ के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखी।

आंकड़ों के मुताबिक, इस साल की पहली छमाही में, यूरोपीय संघ के माल व्यापार की निर्यात मात्रा 10 खरब 48 अरब यूरो थी,जिसमें साल-दर-साल 13.8 फीसदी की वृद्धि हुई। जबकि आयात की राशि 9 खरब 64 अरब यूरो रही, जो साल-दर-साल 13.9 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गयी। उनमें से, यूरोपीय संघ ने चीन को 1 खरब 12 अरब यूरो का निर्यात किया, जो 20.2 प्रतिशत की साल-दर-साल वृद्धि है। चीन से आयात की कुल राशि 2 खरब 10 अरब यूरो तक पहुंची, जिसमें 15.5 फीसदी का वार्षिक इजाफा हुआ।

वर्ष 2020 में, महामारी के बावजूद यूरोपीय संघ और चीन के बीच द्विपक्षीय व्यापार में बढ़ोतरी देखी गयी। पहली बार, चीन ने अमेरिका को यूरोपीय संघ के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार के रूप में प्रतिस्थापित किया है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.