logo-image

कार्बन पीक व कार्बन तटस्थता लक्ष्य को प्राप्त करना चीन की जरूरत

कार्बन पीक व कार्बन तटस्थता लक्ष्य को प्राप्त करना चीन की जरूरत

Updated on: 14 Jun 2022, 01:10 AM

बीजिंग:

13 जून से 19 जून तक 2022 चीनी राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण संवर्धन सप्ताह है। इस बार के चीनी राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण संवर्धन सप्ताह का विषय हरित और निम्न कार्बन, ऊर्जा की बचत पहले है। वहीं, 2022 चीनी राष्ट्रीय कम कार्बन दिवस 15 अगस्त को है। इस बार के चीनी राष्ट्रीय कम कार्बन दिवस की थीम कार्बन पीक व कार्बन तटस्थता क्रियाओं को लागू करें, एक सुंदर मातृभूमि का सह-निर्माण करें है। हरित भविष्य का सह-निर्माण करने के लिये सभी लोग कम कार्बन वाली जीवन शैली के प्रमोटर, कार्यवार्ता और पर्यवेक्षक बन सकेंगे।

14वीं पंचवर्षीय योजना के दौरान चीन के आर्थिक और सामाजिक विकास के मुख्य लक्ष्यों में से एक है पारिस्थितिक सभ्यता के निर्माण में नई प्रगति हासिल करना। पारिस्थितिक सभ्यता के निर्माण पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौता न केवल वैश्विक हरित और निम्न-कार्बन संक्रमण की सामान्य दिशा का प्रतिनिधित्व करता है, बल्कि पृथ्वी की मातृभूमि की रक्षा के लिए की जाने वाली न्यूनतम कार्रवाई है। सभी देशों को निर्णायक कदम उठाने चाहिए। चीन अपने राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान को बढ़ाएगा, और से ज्यादा शक्तिशाली नीतियों और उपायों को अपनाएगा। चीन वर्ष 2030 तक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को पीक पर पहुंचाने और 2060 तक कार्बन तटस्थता हासिल करने के लिये हर प्रयास करेगा।

एक सुंदर पृथ्वी का निर्माण मानव जाति का आम सपना है। पारिस्थितिक पर्यावरण चुनौतियों के सामने सभी देश और सभी लोग एक भाग्य समुदाय है। कोई एक देश या व्यक्ति अकेले नहीं रह सकता। जलवायु परिवर्तन, समुद्री प्रदूषण, जैविक संरक्षण आदि वैश्विक पर्यावरणीय मुद्दों को हल करने के लिये अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को ईमानदारी से सहयोग करना चाहिये, ताकि संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित 2030 सतत विकास का लक्ष्य को हासिल किया जा सके। अगर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय एक साथ प्रयास करे, तो हरित विकास की अवधारणा लोगों की दिल में बस जाएगी। साथ ही वैश्विक पारिस्थितिक सभ्यता का स्थिर विकास किया जा सकता है।

राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बार-बार कहा है कि चीन में पर्यावरण की रक्षा करने के लिये सबसे सख्त व्यवस्था और सबसे सख्त कानूनी नियम लागू करने की जरूरत है। चीन में परिश्य, जंगल, खेत, झील, घास और रेत प्रणाली को समग्र रूप से प्रबंधन किया जाना चाहिये। एक अच्छा पर्यावरणीय वातावरण सबसे समावेशी लोगों के लिये आजीविका और कल्याण है। वैश्विक पारिस्थितिक सभ्यता के निर्माण के लिये सभी देशों को मिलकर हर प्रयास करने की आवश्यकता है।

राष्ट्रपति शी के शब्दों की तरह भविष्य में चीन में पर्यावरण संरक्षण प्रणाली को कठोर संयम और अस्पृश्य हाई-वोल्टेज लाइन के रूप में तैयार किया जाएगा। पूरे चीन में पारिस्थितिक सभ्यता का सर्वांगीण और व्यापक निर्माण किया जाएगा, ताकि सुंदर पारिस्थितिक वातावरण के प्रति चीनी नागरिकों की बढ़ती हुई आवश्यकता को पूरा किया जा सके। साथ ही चीन अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ विश्व पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास के लिए समाधान भी तैयार करेगा।

(साभार - चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.