logo-image
लोकसभा चुनाव

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरता चीन का आर्थिक विकास

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरता चीन का आर्थिक विकास

Updated on: 12 Mar 2023, 06:50 PM

बीजिंग:

चीन के वार्षिक राष्ट्रीय दो सत्रों के आयोजन को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की ओर से काफी ध्यान मिला है। अंतर्राष्ट्रीय व्यक्तियों ने चीन की अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहा कि चीन का आर्थिक विकास क्षेत्रीय समृद्धि और वैश्विक आर्थिक बहाली में योगदान देगा।

कई देशों के लोगों ने कहा कि चीन का आर्थिक विकास जन-केंद्रित है, और चीन के विकास का अनुभव सीखने लायक है।

कनाडा के क्यूबेक की कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव एड्रियन वेल्श ने कहा कि चीन के दो सत्र एक बहुत ही लोकतांत्रिक प्रक्रिया है, जिसमें अर्थव्यवस्था के प्रति योजना है और दीर्घकालिक लक्ष्यों की योजना भी है। निर्वाचित जन प्रतिनिधि इन लक्ष्यों पर चर्चा करते हैं। चीन अपने लोगों की इच्छा के अनुसार अर्थव्यवस्था को विकसित करता है, जो दुनिया के लिए एक प्रेरणा है।

दक्षिण अफ्रीका की नेशनल असेंबली के उपाध्यक्ष लेचेसा टेनोली ने कहा कि एक बड़े देश के रूप में, चीन ने पूर्ण गरीबी को सफलतापूर्वक समाप्त कर दिया है। दुनिया भर में देखने पर यह राष्ट्रीय शासन का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। वह चीन की एक उपलब्धि है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि चीन ने इसे कैसे हासिल किया, जो अन्य देशों की राजनीतिक पार्टियों और सरकारों के लिए सीखने लायक है।

अरब-चीनी मैत्री संघ के महासचिव अली यूसुफ ने कहा कि विकासशील देशों के दृष्टिकोण से चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक यह है कि उन्होंने ईमानदार, व्यावहारिक, आपसी लाभ और उभय जीत वाली बेल्ट एंड रोड पहल पेश की है। यह पहल क्षेत्रीय देशों के आर्थिक विकास के सामने मौजूद कई समस्याओं को हल करती है और इन देशों के लोगों की भलाई से संबंधित है।

जापान के सुकुबा विश्वविद्यालय के मानद प्रोफेसर शिंदो इइची ने कहा कि मुझे लगता है कि बेल्ट एंड रोड पहल से यूरोपीय बाजार और चीनी बाजार के बीच संबंध और करीब होंगे। इसके अलावा, यूरोप और एशिया को जोड़ने वाले केंद्र के रूप में मध्य पूर्व और चीन के बीच आर्थिक और व्यापारिक सहयोग भी गहरा हो रहा है।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.